अक्सर लोगो के मन में कभी न कभी कोई Business करने का आईडिया आता रहता है। शायद आपको भी आया होगा कि चलो यार कोई Business स्टार्ट करते है। जिससे हम अपनी जीविका चला सकें और ढेर सारा पैसा कमा सकें। लेकिन सवाल यहाँ पर ये आता है। की कौन सा बिज़नेस करें छोटा या बड़ा? भारत में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है। Business में कितना पैसा लगेगा। या कितना पैसा लगाना चाहिए। क्या हमारा Business सफल होगा भी या नहीं। कस्टमर हमारी सर्विस को पसन्द करेंगे भी या नहीं। क्या मैं एक लेडी होकर Business कर सकती हूँ आदि। दोस्तों व्यापर चाहे छोटा हो या बड़ा यदि चल जाये तो व्यक्ति जमीन से आसमान पर पहुंचते देर नहीं लगती। बस जरुरत है तो आपको कोशिश करने की। आज हम आपको 13 Best New Business Ideas in Hindi 2022 के बारे में बताएँगे। जिसे आप बहुत ही Low Investment या बिना किसी Investment के कर सकते है। और अच्छा पैसा कमा सकते है। और एक ब्रांड भी बन सकते है। चलिए आज हम बात करते है। Small Business Ideas with Low Investment in India की। तो चलिए शुरू करते है। और कुछ नया सीखते है।

 

how to start a small business at home, small business ideas
13 Best New Business Ideas in Hindi 2021
Small Business Ideas with Low Investment in India

 

दोस्तों Business एक ऐसा प्लेटफॉर्म है। जहाँ आप खुद मालिक रहते है। अगर फायदा हुआ तो भी आपका है। अगर घटा हुआ तो भी आपका है। कोई भी Business शुरू करने से पहले मन में कुछ सवाल आते है। जिनके उत्तर जानना अधिक आवश्यक है। इसलिए आज हम नया Business स्टार्ट करने से पहले आपके मन में आने वाले सभी सवालों के जवाब समझेंगे।

1. कौन सा बिज़नेस करें छोटा या बड़ा

यह निर्भर करता है कि आपको किस क्षेत्र में बेहतर नॉलेज है। दोस्तों Business तो बहुत सारे होते है। उनकी अलग अलग कैटेगरी भी है। लेकिन आप Business शुरू करने से पहले उस  कैटेगरी का चुनाव करें जिसके बारे में आपको बेहतर नॉलेज है। क्योंकि जिस क्षेत्र में आपको अधिक जानकारी होगी। उस क्षेत्र में आप अपने ग्राहकों को अच्छी सर्विस दे पाएंगे। जिससे आपका मार्किट लेवल बढ़ेगा। नीचे कुछ उदाहरण दिए गए है जिन्हे ध्यान से पढ़े और समझे।

उदाहरण

  • जैसे कोई खाना अच्छा बना लेता है। तो वह एक छोटा सा ढाबा या होटल खोल सकता है।
  • यदि कोई कंप्यूटर के क्षेत्र में जानकारी रखता है। तो वह जन सेवा केंद्र या कंप्यूटर सेंटर खोल सकता है।

2. भारत में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है।

आधुनिक भारत में लगभग सभी सेवा एक जरुरत बन गयी है। इसलिए लगभग सभी कैटेगरी के Business अच्छे है। नीचे लिस्ट में आप अपनी योग्यता और बजट के अनुसार चुन सकते है।

3. Business में कितना पैसा लगेगा। या कितना पैसा लगाना चाहिए।

यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपका Business किस कैटेगरी का है। और कितना छोटा या बड़ा है। साधारण सी बात है यदि बड़ा Business शुरू करना चाहते है। तो अधिक पूंजी की आवश्यकता पड़ सकती है। अब सवाल ये आता है कि शुरुआत में Business पर कितना पैसा लगाना चाहिए। तो मैं आपको सलाह दूंगा की आप पहले छोटे हुए कम लागत से Business की शुरुआत करें। सिर्फ जरुरत के सामानों पर ही व्यय करें। अनावश्यक और शोऑफ पर व्यर्थ खर्च से बचे। आप बाद में फायदा होने पर अपने Business और उससे जुड़े सिस्टम को अपग्रेड कर सकते है।

4. क्या हमारा Business सफल होगा भी या नहीं।

यह एक नकारात्म्क सोंच है। जो लोगो को आगे बढ़ने नहीं देती है। यदि आपको अपनी योग्यता और अपने आप पर भरोसा है की आप लोगो को किसी क्षेत्र में अच्छी सेवा प्रदान कर सकते है। तो आप अवश्य सफल होंगे। कृपया नकारात्म्क सोंच से दूर रहें।

5. कस्टमर हमारी सर्विस को पसन्द करेंगे भी या नहीं।

यदि आप एक अच्छे सर्विस प्रोवाइडर है। और ग्राहकों को अपनी सेवा से संतुष्ट करने की योग्यता रखते है। तो कस्टमर आपकी सर्विस को अवश्य पसन्द करेंगे।

6. क्या मैं एक लेडी होकर Business कर सकती हूँ।

दोस्तों आजकल महिला पुरुषों के कंधे से कन्धा मिलाकर चलने क्षमता रखती है। चाहे वह नौकरी का क्षेत्र हो या Business का। बल्कि महिलाएं आज पुरुषों से भी आगे निकल चुकी है। इसलिए कोई भी Business हो आप उसे कर सकती है। बस प्रयास कीजिये।

 

  • 13 Best New Business Ideas in Hindi 2021

दोस्तों अब हम आपको 13  Best New Business Ideas के बारे में बताएँगे। जिसकी शुरुआत आप बहुत ही Low Investment या बिना किसी Investment से कर सकते है।

1. Food Delivery Service

आजकल भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग इतने व्यस्त रहते है की उनके पास खाना बनाने का भी समय नहीं रहता है। इसलिए लोग होटल या ऑनलाइन से खाने का आर्डर देकर खाना मंगवाते है। तो ऐसे में खाना बनाकर ऑनलाइन या ऑफलाइन डिलीवरी सर्विस एक अच्छा बिज़नेस साबित हो सकती है। और इसमें भारी पूंजी की भी आवश्यकता नहीं है। आप सिर्फ पांच से दस हजार में इसकी शुरुआत कर सकते है।

2. Online Tuition

दोस्तों आजकल ज्यादातर पढ़ाई ऑनलाइन ही हो रही है। चाहे वह किसी भी क्लास की हो। ऐसे में अगर आप एक कुशल टीचर है। तो आप बच्चों को Online Tuition देकर अच्छा पैसा कमा सकते है। Online Tuition में आप एक साथ कई बच्चों को पढ़ा सकते है। जैसे एक कोचिंग सेंटर में पढ़ाया जाता है। जिसके लिए आप Zoom , Voot , या Google Online Meeting Application का प्रयोग कर सकते है। यह मोबाइल और कंप्यूटर दोनों के लिए उपलब्ध है। इसमें आप 250 बच्चों को एक साथ Online Tuition पढ़ा सकते है। और इसमें भी नाम मात्र का Investment करना पड़ता है।

3. Blogging

दोस्तों यदि आपको लिखने का शौक है। जैसे आप कोई अच्छी कहानी लिख लेते है। अच्छा टुटोरिअल लिख लेते है। या ऐसा कंटेंट लिख सकते है। जो बहुत ज्यादा मात्रा में गूगल पर सर्च किया जाता है। तो आप Blogging से अपने कैरियर की शुरुआत कर सकते है। और एक ब्लॉग बनाकर उसमे आर्टिकल्स लिखकर पोस्ट कर सकते है। और Google Adsense के विज्ञापन लगाकर अच्छा पैसा कमा सकते है। Blogging की शुरुआत दो तरह के प्लेटफॉर्म पर कर सकते है।

  • ब्लॉगर पर – यह Google का ही टूल है जो आपके ब्लॉग के लिए फ्री होस्टिंग SSL Certificate और एक blogspot.com नाम का कस्टम डोमेन उपलब्ध करवाता है।
  • WordPress पर – इसमें आपको अपने ब्लॉग के लिए Hosting और डोमेन खरीदना पड़ता है।

अब सवाल यह आता है कि इनमे से अच्छा कौन है। तो अच्छे दोनों है। बस अंतर है फीचर्स का। ब्लॉगर में आपको कुछ लिमिटेड फीचर मिलते है। जबकि WordPress में आपको काफी ज्यादा अच्छे और एडवांस फीचर मिलते है। अब एक और सवाल यह आता है कि आपको कौन सा प्रयोग करना चाहिए। तो मैं आपको यही कहूंगा। की यदि आप Blogging में नए है। और आप अभी शुरुआत करना चाहते है। तो आप ब्लॉगर से शुरुआत कीजिये। बाद में आप अपने ब्लॉग को ब्लॉगर से वर्डप्रेस पर ट्रांसफर कर सकते है।

4. Digital Marketing

यदि आपको Digital Marketing ( वेबसाइट बनाना , ऑनलाइन वर्क , माइक्रोसॉफ्ट सॉफ्ट आदि ) का नॉलेज है। तो आप लोगो को या कंपनियों को सर्विस देकर अच्छा पैसा कमा सकते है। इसके लिए आपको ज्यादा Investment की जरुरत नहीं है। बस आपके पास एक लैपटॉप या कंप्यूटर और एक फास्ट इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

 

 

5. Online Live Class & Lecture

यदि आप एक अच्छे वक्ता है। और आपको लगता है की आप किसी सब्जेक्ट / टॉपिक पर या अपने वक्तव्य या बातों से लोगो को प्रभावित कर सकते है। तो आप ऐसी संस्था या कंपनी से जुड़िये जो Online Live Class & Lecture को ऑर्गनाइज या स्पोंसर करती है। ऐसा करके आप अच्छा पैसा और नाम दोनों कमा सकते है। और भविष्य में आपके लिए अवसरों के द्वार खुल जायेंगे। इसमें आपको किसी भी तरह का कोई भी इन्वेस्टमेंट भी नहीं करना पड़ता है।

 

 

6. Mask Production and Selling

दोस्तों आजकल मस्त का हमारे जीवन में क्या उपयोग है। यह आपको भली भांति पता है। धूल मिटटी से बचाव हो या वायरस से सुरक्षा दोनों ही जगह मास्क एक हथियार साबित हो रहा है। ऐसे समय में मास्क प्रोडक्शन एक बहुत बड़ा बिजनेस बनता जा रहा है। कपडे से बने मास्क से लेकर N-95 मास्क तक की मार्किट में काफी डिमांड है। ऐसे में अगर आप मास्क प्रोडक्ट का छोटा या बड़ा बिज़नेस ओपन करते है। तो जाहिर है की आपका बिजनेस काम समय में ग्रो हो सकता है। और आप अच्छा पैसा कमा सकते है। इसमें आपको अधिक इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता नहीं है। बस आप एक या दो हजार रुपये की लगत से इसे शुरू कर सकते है। महिलाओं के लिए या बिजनेस अति उत्तम है। क्योकि अधिकतर महिलाओं को सिलाई कढ़ाई का ज्ञान होता है। ऐसे में वह घर में अच्छे कपड़ो को सिलकर मास्क बना सकती है। और बेंच सकती है।

7. Making and Selling Pickles

भारतीय अचार आज सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि वैश्विक स्तर पर अपनी पहचान बना चूका है। भारत से भारी मात्रा में अंचार का निर्यात अन्य देशों में किया जाता है। अंचार कई प्रकार का होता है। जैसे आम का अंचार , नीबू का अंचार , कटहल का अंचार , आंवला का अंचार , मिक्स अंचार , मूली का अंचार , आदि। और भारत में लगभग हर घर में स्वयं खाने के लिए अंचार बनाया ही जाता है। लेकिन इसे बिजनेस के रूप में बदला जा सकता है। आप चाहे महिला हो या पुरुष यदि आपमें यह कला है। तो आप अंचार उत्पादन का बिजनेस कर सकते है। यह सभी मौसम में सामान रूप से चलता है। आप बहुत ही काम लागत में से शुरू कर सकते है।

8. Buying and Selling used Goods

दोस्तों अगर आपको मार्किट की जानकारी है। तो आप Buying and Selling used Goods यानि पुराने समानो को काम दाम पर खरीदकर और उनकी मरम्मत करके उन्हें अच्छे दाम पर बेंचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते है। ( जैसे आपने कोई पुराना लैपटॉप एक हजार में ख़रीदा और उसको अतिरिक्त दो हजार लगाकर उसकी मरम्मत करवाई उसे चलने योग्य बनाया। अब आपकी कुल लागत हुई तीन हजार। और आपने उसे 6 हजार में बेंच दिया तो आपको आपकी लागत का दोगुना फायदा हो गया। तो इस तरह से Buying and Selling used Goods का बिज़नेस शुरू कर सकते है। इसमें ज्यादा इन्वेस्टमेंट नहीं करना पड़ता है।

9. डाटा एंट्री और टाइपिंग सर्विस ( Data Entry & Typing Service )

यदि आपको कंप्यूटर और माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का नॉलेज है। तो आप ऑनलाइन या ऑफलाइन डाटा एंट्री और टाइपिंग सर्विस के माध्यम से लोगो को या कंपनियों को सर्विस देकर अच्छा पैसा कमा सकते है। जरुरी नहीं है की इसके लिए आपके पास कोई ऑफिस या दुकान हो। आप ऑनलाइन ही फ्रीलांसर कंपनियों और वेबसाइट को ज्वाइन कर सकते है। आपको इसमें कोई इन्वेस्टमेन्ट नहीं करना होता है। एक कंप्यूटर या लैपटॉप और एक अच्छे फ़ास्ट सिक्योर इंटरनेट कनेक्शन के साथ आप इसकी शुरुआत कर सकते है।

10. जन सेवा केंद्र खोलकर ( By Opening a Public Service Center )

दोस्तों आधुनिक समय में आधार कार्ड बनवाने से लेकर नौकरी का फॉर्म भरने तक लगभग सभी कार्य लगभग ऑनलाइन सिफ्ट होते जा रहे है। चाहे फिर राशन कार्ड बनवाना हो , आय जाति , निवास प्रमाण पत्र बनवाना हो या ऑनलाइन पैसा निकलना / भेजना। ऐसे में इन सभी कार्यों के लिए जन सेवा केंद्र बहुत ही महत्व पूर्ण भूमिका निभाता है। अब लोगो को अपना कार्य करने के लिए ऑफिस या दफ्तर का चक्कर नहीं लगाना पड़ता है। बल्कि उनका काम नजदीकी जनसेवा केन्द्र पर ही हो जाता है। ऐसे में जनसेवा केंद्र भी एक अच्छा बिजनेस साबित हो रहा है। आप अपने घर में जनसेवा केंद्र खोल सकते है। यदि आप गांव में रहते है। तो आपके लिए या बिजनेस सबसे बेस्ट है। इससे लोगो को सरकारी अथवा गैरसरकारी सेवाएं प्रदान कर सकते है। हालाँकि आपको इसके लिए अपने जिला कलेक्टर या जिलाधिकारी से अनुमति पत्र लेना होता है। जिसके लिए आपको अप्लाई करना पड़ता है। आवेदन निशुल्क होता है।

11. रिपेयरिंग की शॉप ( Repair Shop )

अगर आपमें रिपेयरिंग की कला है। जैसे – गाड़ी रिपेयर करना , इलेक्ट्रॉनिक्स सामान रिपेयर करना , लोहे की वस्तु रिपेयर करना आदि। तो आप रिपेयरिंग की शॉप ( Repair Shop ) खोल सकते है। या घर से ही इसकी शुरुआत कर सकते है। और कम लागत में अच्छा पैसा कमा सकते है।

12. जिम सेंटर ( Gym Center )

चाहे लड़का हो या लड़की आजकल हर कोई अपने को फिट , स्लिम और अच्छा दिखने की चाहत रखता है। इसके लिए लोग जिम ज्वाइन करते है। ऐसे में अगर आपके पास एक अच्छा बजट है। और बिजनेस करने का मन है। तो आप जिम सेंटर ( Gym Center ) ओपन कर सकते है। यदि आप जिम ट्रेनर है तो अच्छी बात है। अन्यथा आप बाहर से सैलरी बेस पर ट्रेनर रख सकते है। यह बिजनेस कभी स्लो नहीं होता है। लेकिन जिम सेण्टर खोलना अन्य बिजनेस के मुकाबले थोड़ा ज्यादा इन्वेस्टमेंट वाला हो सकता है।

 

 

 

13. शुद्ध फ़िल्टर जल आपूर्ति ( Mineral Pure Filter Water Supply )

बढ़ते प्रदुषण पर खराब वातावरण में साफ और शुद्ध जल का मिलना अत्यंत कठिन हो गया है। ऐसे में लोगों को अपने बिजनेस के माध्यम से शुद्ध जल पहुंचाकर आप अच्छा पैसा और नाम दोनों कमा सकते है। इसमें आपको अधिक इन्वेस्टमेंट भी नहीं करना पड़ता है। बल्कि आप एक मिनी वाटर प्यूरीफायर मशीन और 20 लीटर की 10 या 15 पानी की बोतल के साथ इसकी शुरुआत कर सकते है।

 

दोस्तों आशा है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। और आपके सारे सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे। यदि कोई अन्य सवाल है तो कमैंट्स में बताएं। आपको रिप्लाई जरूर मिलेगा। धन्यवाद।

By Suraj Pandey

My Solution Hindi - Online Internet Ki Jankari, Hindi Me Jankari, Blogging in Hindi, Online Shopping Tips, SEO, Make Money, Google Adsense, Job, Lifestyle, Internet, Tips and Tricks, Technical, Smartphone, Computer, Laptop, Online Banking, YouTube Channel, Website, Blogger, Social Media Activities, Latest, and more info.

Leave a Reply

Your email address will not be published.