YouTube Channel  बनाना आसान है। इसे हर कोई बना लेता है। लेकिन जब बात आती है व्यूज की तो सभी के चैनल पर अच्छे व्यूज नहीं आते है। सिर्फ नया ही नहीं बहुत से पुराने चैनल भी है, जिन पर अच्छे व्यूज नहीं आते है। जब व्यूज नहीं आते है। तो सब्सक्राइबर बढ़ने के चांस ही लगभग 0% रहता है। क्योकि जब व्यूज ही नहीं आएगा तो सब्सक्राइबर कहाँ से बढ़ेंगे। करोड़ों लोगो की यही परेशानी है। की वह चैनल तो बना लेते है लेकिन व्यूज नहीं आने के कारण यूट्यूब छोड़कर चले जाते है। आज मैं आप लोगो को बताऊंगा की अक्सर नए या पुराने चैनल पर व्यूज क्यों नहीं आते है। इसके कारण क्या है। साथ ही आज 2021 में YouTube Mein Views Kaise Badhaye और YouTube Mein Views Badhane Ke Best Tareeke भी बताऊंगा। जो आजतक आपको कभी किसी ने नहीं बताया होगा। यह सभी तरीके मेरे खुद के आजमाए हुए और अनुभव के आधार के पर तैयार किये गए है। इसको समझने के बाद आपका चैनल 100% ग्रो होगा। और आपको उम्मीद से ज्यादा व्यूज भी मिलेंगे। और जब व्यूज आएंगे तो तो सब्सक्राइबर भी बढ़ेंगे। तो चलिए शुरू करते है। और आज कुछ नया सीखते है।

how-to-get-views-and-subscribers-on-youtube-in-hindi-2021, youtube mein views kaise badhaye 2021

दोस्तों किसी भी Problem का जड़ से समाधान पाने के लिए उस समस्या के पैदा होंने के कारणों को जानना बहुत जरुरी है। तभी उसका स्थाई समाधान मिलता है। इसलिए सबसे पहले हम समझेंगे की YouTube चैनल में व्यूज क्यों नहीं आते है। इसके क्या कारण है। नीचे दिए गए बिंदुओं को ध्यान से पढ़िए।

YouTube चैनल में व्यूज न आने के प्रमुख कारण

  • ओवरलोड कॉन्टेंट
  • कॉपीराइट या रियूज कॉन्टेंट
  • SEO न करना
  • Boring कॉन्टेंट
  • Very Long Video

1. ओवरलोड कॉन्टेंट

कुछ लोग ऐसे टॉपिक्स जिन पर पहले से ही भरी मात्रा में वीडियो मौजूद है। उनपर वीडियो बनाते है। और वही बताते है जो पहले से यूट्यूब में मौजूद है। ऐसे में क्या है की उनकी वीडियो रैंक नहीं कर पाता है। और डाउन हो जाता है। और केवल 50 या 100 व्यूज में सिमट जाता है।

2. कॉपीराइट या रियूज कॉन्टेंट

कुछ लोग होनी वीडियो में किसी दूसरे YouTuber का वीडियो , फोटो , म्यूजिक आदि यूज कर लेते है। या पूरा वीडियो ही दूसरे का कॉपी करके डाल देते है। और सोचते है अब वीडियो वायरल होगा। और जल्द ही चैनल मॉनीटाइज हो जायेगा और पैसा मिलने लगेगा। कृपया ऐसा न करें। यूट्यूब का एल्गोरिदम बहुत स्मार्ट है। वह तुरंत पता लगा लेता है की आपने कंटेंट बनाया है या किसी दूसरे का चुराया है।

3. SEO न करना

यूट्यूब में अपनी Videos को रैंक करने का सबसे बेस्ट तरीका SEO है। अब आप सोंच रहे होंगे SEO क्या है। SEO यानि Search Engine Optimization यह एक प्रोसेस है जो आपके वीडियो को YouTube , Google और अन्य प्लैटफॉर्म्स पर रैंक करने और वीडियो को सर्च में लाने में मदद करता है। अगर आप टेक्निकल या एजुकेशन से जुडी वीडियो बनाते है। तो आप अपने Videos का SEO जरूर करें।

4. Boring कॉन्टेंट

कोई भी वीडियो ज्यादा लोगो तक तब पहुँचता है जब उसका Average वाचटाइम ज्यादा हो। यानि अगर आप पांच मिनट का वीडियो बनाते है। तो आपके वीडियो का Average वाचटाइम 2.50 या 3 मिनट होना चाहिए। ऐसे में कुछ लोग बहुत बोरिंग वीडियो बना देते है। और लोग जब उसपर क्लिक करते है। तो 10 या 20 सेकेंड में वापस आ जाते है। ऐसे में वीडियो का बाउंस रेट बढ़ता है। और वीडियो की पहुंच कम हो जाती है। और वीडियो 50 या 100 व्यूज पर सिमट जाता है।

5. Very Long Video

दोस्तों जो लोग YouTube नए होते है। वह अक्सर एक गलती करते है। की अपने चैनल का वाचटाइम बढ़ने के चक्कर में इतना लम्बा वीडियो बना देते है। की उसपर कोई क्लिक ही नहीं करता है। ऐसे में वीडियो पर व्यूज आना बंद हो जाते है।

6. Bad Custom Thumbnail

कहते है जो दिखता है , वही बिकता है। ऐसे में कुछ लोग वीडियो तो अच्छा बनाते है। लेकिन वीडियो पर Custom Thumbnail अच्छा नहीं लगाते है। ऐसे में कोई वीडियो पर क्लिक ही नहीं करता है। जिससे पर व्यूज नहीं आते है।

( 13 Best Ways ) YouTube Mein Views Kaise Badhaye 2021

ये तो बात हुई यूट्यूब चैनल पर व्यूज न आने के करने की। अब बात करते है। कि YouTube Mein Views Kaise Badhaye दोस्तों अगर आपके चैनल पर कम व्यूज आ रहे है। या बिलकुल भी नहीं आ रहे है। तो मैं आपको कुछ इम्पोर्टेन्ट टिप्स बताऊंगा आप नीचे बताये गए इन स्टेप को जरूर फॉलो करें।

1. SEO ( Search Engine Optimization )

दोस्तों सबसे पहले अपने Videos को YouTube में रैंक करने के लिए और चैनल पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लाने के लिए अपने Videos का SEO ( Search Engine Optimization ) अवश्य करें। यानि ( Tag , Title , Description ) जरूर लिखे। वीडियो को अपलोड करने के पहले उसके Rename को चेंज करें। और फिर Rename में आपके वीडियो का Title डालें फिर अपलोड करें।

2. Social Media

दोस्तों आजकल करोड़ों लोग Social Media ( फेसबुक , व्हाट्सप्प , इंस्टाग्राम , टवीटर ) का उपयोग करते है। ऐसे में Social Media से किसी भी प्लेटफॉर्म के लिए भारी मात्रा ट्रैफिक जाना बहुत ही आसान काम है। ऐसे में कोई भी वीडियो बनाने के बाद उसे Social Media पर शेयर करना न भूलें। और जिस कैटेगरी का आपने चैनल बनाया है। उससे जुड़े फेसबुक ग्रुप को भी ज्वाइन करें। और वह अपना लिंक शेयर करें। कुछ लोग यूट्यूब में सफल होने के लिए Sub4Sub का सहारा लेते है। ऐसा कभी न करें। ऐसा करने से आपका चैनल भी Suspended हो सकता है। आप Sub4Sub की जगह उनको बोलिये की वे आपके चैनल को सर्च करें। और फिर चैनल पर क्लिक करके वीडियो देखें ऐसा करने से आपका चैनल सर्च में No.1 पर आने लगेगा और चैनल की परफॉर्मेंस बढ़ जाएगी।

3. Trending Topics

दोस्तों देश और दुनियां में रोजाना कुछ न कुछ ऐसा होता रहता है। जो कि सोशल मीडिया में Trend करने लगता है। तो अगर आपके चैनल से जुड़े कोई टॉपिक्स या वीडियोस ट्रेंडिंग में चल रहें हो तो उसपर वीडियो अवश्य बनाइये। क्योंकि Trending Topics पर बने वीडियोस में एक एक दिन मिलियन व्यूज आने की सम्भवना रहती है।

4. Searchable Topics

दोस्तों आप ऐसे टॉपिक्स पर वीडियो बनायें जो Searchable हो। यानि जिस पर बहुत ज्यादा मात्रा में सर्च किया जाता है। ( जैसे – how to , kaise karen , आदि ) तो ऐसे में जब बार बार आपका वीडियो सर्च में आएगा तो आपके चैनल और वीडियो पर एक ऑर्गेनिक ट्रैफिक आएगा। और अच्छे व्यूज मिलेंगे।

5. Attractive Custom Thumbnail – 

दोस्तों व्यूज और सब्सक्राइबर्स पाने के लिए सिर्फ एक अच्छा वीडियो ही नहीं बल्कि आपके वीडियो पर लगा हुआ Custom Thumbnail भी अच्छा और आकर्षक होना चाहिए। आपके वीडियो पर लगा हुआ Custom Thumbnail अगर अच्छा आकर्षक है। तो लोग जरूर ही उस वीडियो पर क्लिक करेंगे। और उसे देखेंगे। इससे आपके व्यूज बढ़ जायेंगे।

6. Perfect Video Quality

दोस्तों वीडियो बनाते समय वीडियो की Quality पर विशेष ध्यान देंना चाहिए। अगर आप नए YouTuber है। तो जरुरी नहीं है की आप 4K वीडियो ही बनाये। आप 720p या 1080p की वीडियो बना सकते है। जिसमे आपका चेहरा या टुटोरिअल साफ साफ दिखे। और अगर आप फेसकैम वीडियो बनाते है तो वीडियो के बैकग्राउंड पर विशेष ध्यान दें। बैकग्राउंड गन्दा या भद्दा नहीं होना चाहिए। अगर आपके पास वीडियो के लिए अच्छा प्लेस नहीं है। तो जहाँ भी आप वीडियो शूट करना चाहते हैं। वहां बैकग्राउंड में ग्रीन स्क्रीन पर्दा या एक साफ सुथरी चद्दर लगा दीजिये।

7. Perfect Audio Quality

दोस्तों वीडियो बनाते समय वीडियो की Quality को आप एक बार नजरअंदाज कर सकते है। लेकिन Audio Quality को नहीं कर सकते है। वीडियो बनाते समय ध्यान रखने की जो शब्द आप बोल रहे है। वह यूजर को साफ और स्पष्ट रूप से सुनाई दे। बैकग्राउंड में नॉइस और शोर शराबा नहीं होना चाहिए। इससे यूजर का ध्यान भटक जाता है और वह वीडियो स्किप कर देता है।

8. No Boring Content

दोस्तों कभी भी Boring Content न बनायें। कुछ लोग वीडियो में फालतू की बात ज्यादा करते है। ऐसे में विज़िटर इरिटेट हो जाता है। वह वीडियो को स्किप करके चला जाता है। इसलिए कोशिश करें कि वीडियो एक शुरूआती एक या दो मिनट वीडियो को थोड़ा आकर्षक बनाये जिससे यूजर आपके वीडियो पर थोड़ा टाइम रुके। इससे आपका वाचटाइम बढ़ेगा। और वीडियो रैंक होगी।

9. Original Content ( Video, Photo, Music )

यूट्यूब में व्यूज के साथ साथ यदि आप यूट्यूब  कैरियर में सफल होना चाहते है। तो आप कभी भी किसी दूसरे का कोई भी कॉन्टेंट ( Video, Photo, Music ) प्रयोग मत कीजियेगा। क्योंकि अगर आपके वीडियो में कोई भी चीज़ कॉपी की हुई रहेगी। तो यूट्यूब उसकी सर्च परफॉर्मेंस को रोक देगा। वीडियो डाउन हो जाएगी। इसके अलावां जिसका इससे कॉन्टेंट आप यूज़ करेंगे वह आपको कॉपीराइट क्लेम या कॉपीराइट स्ट्राइक भी दे सकता है। इसलिए हमेशा अपना बनाया हुआ ही कंटेंट प्रयोग करें। या फिर ऐसा कंटेंट प्रयोग करें। जिसका लाइसेंस टाइप Creative Commons License हो। इसके अलांवा आप बहुत सी कॉपीराइट फ्री कॉन्टेंट प्रोवाइडर वेबसाइट से ( Video, Photo, Music ) आदि फ्री में डाउनलोड कर सकते है।

10. Video Embedding

अगर आपके पास कोई ब्लॉग या वेबसाइट है। तो आप वहां अपना यूट्यूब वीडियो एम्बेड कर सकते है। ऐसा करने से सोने पे सुहागा हो जायेगा यानि आपकी रीच बढ़ेगी। और आपको ऑर्गेनिक ट्रैफिक मिलेगा। और व्यूज भी इन्क्रीज होंगे।

11. Keep Good Length For Video

वीडियो बनाते समय वीडियो की Length पर विशेष ध्यान दें। यदि आप नए यूटूबर है। तो 4 से 5 मिनट के बीच में ही वीडियो बनायें। ज्यादा लम्बा न बनायें। जिससे आपका चैनल और आपके ऑडियंस ग्रो हो सकें।

12.  Searchable ( Long-Tail ) Keywords

यूट्यूब में वीडियो को No.1 या 2 पर रैंक कराने में Keywords का बहुत इम्पोर्टेन्ट रोल रहता है। इसलिए वीडियो अपलोड करते समय हमेशा Searchable ( Long-Tail ) Keywords का ही प्रयोग करें। जिससे आपका वीडियो सर्च इंजन में बेहतर परफॉर्म करे। और व्यूज एंड सब्सक्राइबर्स बढे।

13. Use Best Hashtag

दोस्तों Hashtag जिसको # से दर्शाया जाता है। यह भी यूट्यूब और गूगल सर्च इंजन में आपकी वीडियो रैंक करने में बहुत मदद करता है। इसलिए अपने वीडियो में Hashtag जरूर लगाएं। आइये समझते है कि – YouTube Video Mein Hashtag Kaise LagayenHashtag लगाने का तरीका – आपका वीडियो जिस भी टॉपिक पर है उससे रिलेटेड तीन या चार पॉपुलर Keywords को वीडियो के डिस्क्रिप्सन के लास्ट में लगा दें। अब सभी Keywords के आगे # का सेम्बुल लगा दें। )

Hashtag का उदाहरण -:  मान लीजिये आपके वीडियो का टॉपिक है – घर बैठे ऑनलाइन मोबाइल से पैसा कैसे कमाएं। और आपने तीन Keywords चुना। और आपके चुने हुए Keywords इस प्रकार है।

1. earn money online

2. make money online

3. paisa Kaise kamaye

अब आपके Hashtag कुछ इस प्रकार बनेंगे।

1.  #earnmoneyonline

2.  #makemoneyonline

3.  #paisaKaisekamayen

नोट  –  Hashtag के बीच में कभी भी स्पेस न दें। उसे सम्पूर्ण लिखे। और Hashtag सेक्शन में अपने चैनल का नाम बिना स्पेस दिए हुए Hashtag लगाकर लिखे। इससे सर्च परफॉर्मेंस बढ़ती है।

दोस्तों आशा करता हूँ की यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। और आपकी हेल्प हुई होगी आपको आपके सवालों के जवाब भी मिल गए होंगे। अगर आपके मन में कोई सवाल है। तो कमैंट्स में लिखिए। आपको रिप्लाई में उत्तर मिलेगा। धन्यवाद।

By Suraj Pandey

My Solution Hindi - Online Internet Ki Jankari, Hindi Me Jankari, Blogging in Hindi, Online Shopping Tips, SEO, Make Money, Google Adsense, Job, Lifestyle, Internet, Tips and Tricks, Technical, Smartphone, Computer, Laptop, Online Banking, YouTube Channel, Website, Blogger, Social Media Activities, Latest, and more info.

Leave a Reply

Your email address will not be published.