Swift Code क्या है (What is Swift Code in Hindi) और किसी भी Bank का Swift Code कैसे पता करे?

Swift Code क्या है (What is Swift Code in Hindi) और किसी भी Bank का Swift Code कैसे पता करे? किस किस बैंक में स्विफ्ट कोड होता है। और इसका वित्तीय संस्थानों में क्या महत्त्व है?

दोस्तों स्विफ्ट कोड का पूरा नाम है Society for Worldwide Interbank Financial Telecommunication. जैसे हमें इंडिया के एक बैंक से किसी दूसरे बैंक में  पैसे ट्रांसफर करने के लिए IFSC कोड यानि इंडियन फाइनेंसियल सिस्टम कोड की आवश्यकता होती है उसी तरह जब आप देश के बाहर कोई लेन देन करते है तो आपको Swift Code की आवश्यकता होती है.और यह आपको आपका बैंक ही देता है। स्विफ्ट कोड की सुविधा हर बैंक के पास नहीं होती है। यह उन्ही के पास उपलब्ध होती। जिनका इंटरनेशनल लेवल पर लेन देन होता है।

  • वित्तीय संस्थानों में क्या महत्त्व है? –

दोस्तों स्विफ्ट कोड वित्तीय संस्थानों व बैंकों में महत्त्व बहुत बड़ा है। लेकिन इसका प्रयोग कभी कभी होता है। जैसे कोई अंतर्राष्ट्रीय लेन देन करना होता है। भारत में इसका प्रयोग ज्यादातर लोग गूगल अद्सेंसे से पेमेंट प्राप्त करने के लिए लेते है। और भारत व् अन्य देशों से होने वाले व्यापारिक व् गैर व्यापारिक लेन देन में भी स्विफ्ट कोड महत्वपूर्ण होता है।

  • इसे कैसे प्राप्त किया जा सकता है? –

किसी भी बैंक का स्विफ्ट कोड बहुत ही आसानी के साथ प्राप्त किया जा सकता है। स्विफ्ट कोड प्राप्त करने के २ तरीके है

1. बैंक विजिट

2. ऑनलाइन 

1. बैंक विजिट – आप अपने बैंक में कॉल करके या ब्रांच में जाकर ब्रांच मैनेजर से स्विफ्ट कोड की डिमांड कर सकते है। आपके बैंक का मैनेजर आपसे स्विफ्ट कोड को मांगने का कारन पूछ सकता है। आप उसे कारण बताकर स्विफ्ट कोड ले सकते है।

2. Online – दोस्तों आजकल इंटरनेट का जमाना है। हमें लगभग ७५% जानकारी इंटरनेट पर मिल जाती है। इसलिए आप इंटरनेट पर भी अपने बैंक का स्विफ्ट कोड आसानी से प्राप्त कर सकते है। ऑनलाइन अपने बैंक का स्विफ्ट कोड जानने के लिए नीचे Know your swift code के बटन पर क्लिक कीजिये और अपना बैंक , ब्रांच , सिटी , स्टेट सेलेक्ट करके सबमिट कर दीजिये आपके बैंक का स्विफ्ट कोड के साथ साथ समस्त जानकारी आपको दिख जाएगी।

                                           Know Your Swift Code

 

                                  उदाहरण के लिए इमेज का अवलोकन करें। 

 

  • किस किस बैंक में स्विफ्ट कोड होता है? –

दोस्तों अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा की किस किस बैंक में स्विफ्ट कोड होता है? तो दोस्तों स्विफ्ट कोड सिस्टम की सुविधा भारत के लगभग सभी सरकारी व गैरसरकारी ( प्राइवेट ) बैंकों में है। लेकिन कुछ बैंक ऐसे है जो स्विफ्ट कोड सर्विस प्रोवाइड नहीं करते है। जैसे एयरटेल पेमेंट बैंक, Paytm पेमेंट बैंक इत्यादि। इसका कारण यह है की इन बैंकों का लेन देन और व्यापर सिर्फ भारत तक ही सीमित है। इसके लिए यह Banks अपने ग्राहकों को swift कोड की सुविधा उपलब्ध नहीं करवाती है। अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा की क्या आपका अकाउंट जिस बैंक में है उन बैंकों में स्विफ्ट कोड की सुविधा है तो दोस्तों निचे कॉलम में कुछ बैंक्स के नाम दिए गए है। जो अपने ग्राहकों को स्विफ्ट कोड सर्विस प्रोवाइड करते है। आप भी नीचे कॉलम में अपना बैंक का नाम चेक कर सकते है

 

  • Bank List –

Allahabad Bank Ltd.

Andhra Bank Ltd.

Axis Bank Ltd.

Bank of Bahrain and Kuwait

Bank of Baroda – Corporate Banking

Bank of Baroda – Retail Banking

Bank of India

Bank of Maharashtra

Canara Bank

Central Bank of India

City Union Bank

Corporation Bank

Deutsche Bank

Development Credit Bank

Dhanlaxmi Bank

Federal Bank

HDFC Bank Ltd.

ICICI Bank Ltd.

IDBI Bank

Indian Bank

Indian Overseas Bank

IndusInd Bank

ING Vysya Bank

Jammu and Kashmir Bank

Karnataka Bank Ltd

Karur Vysya Bank

Kotak Bank

Laxmi Vilas Bank

Oriental Bank of Commerce

Punjab National Bank – Corporate Banking

Punjab National Bank – Retail Banking

Punjab & Sind Bank

RBL Bank Ltd.

Shamrao Vitthal Co-operative Bank

South Indian Bank

State Bank of Bikaner & Jaipur

State Bank of Hyderabad

State Bank of India

State Bank of Mysore

State Bank of Patiala

State Bank of Travancore

Syndicate Bank

Tamilnad Mercantile Bank Ltd.

UCO Bank

Union Bank of India

United Bank of India

Vijaya Bank

Yes Bank Ltd

 

नोट यह सम्पूर्ण बैंकों की लिस्ट नहीं है। यदि आपका बैंक इनमे से नहीं है तो आप अपने बैंक का स्विफ्ट कोड और उसके बारे में इंटरनेट पर सर्च कर सकते है। 

 

  • स्विफ्ट कोड और IFSC कोड में क्या अंतर होता है –

दोस्तों अब आपके मन में सवाल आता होगा की स्विफ्ट कोड और IFSC कोड में क्या अंतर होता है। क्या ये दोनों एक सामान रूप से कार्य करते है या उनसे अलग है। तो दोस्तों आपको बता दें। स्विफ्ट कोड और IFSC कोड में काफी भिन्नता है जो आज आपको जरूर जानना चाहिए

 

                       स्विफ्ट कोड और IFSC कोड में अंतर –

1. IFSC कोड से लेन देन का सीधा सम्बन्ध ग्राहक से होता है जबकि स्विफ्ट कोड से लेन देन का सीधा सम्बन्ध बैंक से होता है न की ग्राहक से।

2. IFSC कोड से लेन देन करने के बाद भुगतान सीधे ग्राहक के खाते में पहुँचता है जबकि स्विफ्ट कोड से लेन देन के बाद भुगतान पहले बैंक के पास आता है बाद में बैंक ग्राहक को सूचित करता है। और प्राप्त हुए भुगतान का कारण पूछता है। ( इसके लिए किसी किसी बैंक में ग्राहकों को कुछ formalities को भी पूरा करना पड़ता है ) ग्राहक द्वारा उचित कारण बताये जाने के बाद बैंक , प्राप्त हुए भुगतान को ग्राहक के बैंक कहते में ट्रांसफर कर देता है।

3. IFSC कोड का प्रयोग भारत में एक बैंक से दूसरे बैंक में लेन देन , भुगतान करने के लिए किया जाता है। जबकि स्विफ्ट कोड का प्रयोग अंतररष्ट्रीय बैंकों व संस्थाओं से लेन देन के लिए किया जाता है।

4. IFSC कोड की सुविधा भारत की लगभग सभी छोटी बड़ी , सरकारी व गैरसरकारी ( प्राइवेट ) बैंकों में होती है लेकिन स्विफ्ट कोड की सुविधा सिफत उन बैंकों में होती है जो अंतररष्ट्रीय स्तर पर व्यापारिक व् ग़ैरव्यापारिक लेन देन करती है।

 

तो दोस्तों आशा करता है आज का आर्टिकल आपको पसंद आया है। आपने आज क्या सीखा। इसके बारे में कमैंट्स करके जरूर बताइये साथ ही आर्टिकल  के बारे में अपनी राय जरूर दें और हमें सब्सक्राइब करके हमारे परिवार का हिस्सा जरूर बने।                                                                           धन्यवाद 

Leave a Comment