नींबू के इतने फायदे जानकर हैरान रह जायेंगे आप। Benefits and Side-Effects Lemon in Hindi

दोस्तों नीबू को तो हम सभी जानते है। और उसका प्रयोग हम सभी के जीवन में होता ही रहता है। जैसे – जूस बनाना , नीबू पानी बनाना , चाय बनाना , खाने में डालना , दूध फाड़ना , विटामिन सी से भरपूर और थियामिन, नयासिन, रिबोफ्लोविन, विटामिन बी- 6, विटामिन ई और फोलेट जैसे विटामिन्स के साथ इसमें ऐसे कई गुण होते है। और जो हमारे शरीर को एक अलग ही तरह की ऊर्जा प्रदान करते है। नीबू का उपयोग हमारे वैज्ञानिक जीवन में आयुर्वेद विज्ञान में बहुत महत्वपूर्ण है। तो आज हम समझेंगे की नीबू के क्या क्या फायदे है। और क्या क्या नुकसान है। 

benefits-of-nimbu-pani-in-hindi, nimbu-ke-fayde
benefits-of-nimbu-pani-in-hindi

नीबू का परिचय। नीबू क्या है ( What is Lemon )

दोस्तों नीबू एक खट्टे स्वाद का फल है। जिसमे विटामिन सी से भरपूर और थियामिन, नयासिन, रिबोफ्लोविन, विटामिन बी- 6, विटामिन ई और फोलेट जैसे विटामिन्स के साथ इसमें कई अन्य गुणों का समावेश होता है। इसकी उत्पत्ति एशिया के ही देशों में हुई थी। इसके साइट्रिक अम्ल का PH मान 2 से 3 होता है। इसकी और कई अलग अलग प्रजातियां है। जैसे छोटा नीबू , मौसमी , संतरा इत्यादि। एक समय यह शाही फल माना जाता था। यह इसका प्रयोग खाने के साथ साथ और भी कार्यों के लिए प्रयोग किया जाता है। जैसे बाथरूम व फर्श साफ करने के लिए फिनायल का निर्माण तथा तेजाब ( एसिड ) का निर्माण करना आदि।

benefits-of-nimbu-pani-in-hindi, neebu-ke-fayde
benefits-of-nimbu-pani-in-hindi

नींबू के फायदे ( Benefits of Lemon )

दोस्तों अब हम तो आज हम समझेंगे की नीबू के क्या क्या फायदे है – दोस्तों नीबू का प्रयोग सिर्फ शरीर के अंदर ही नहीं बल्कि शरीर के बाहर भी होता है। आइये जानते है इसके फायदे क्या क्या है।

1. चेहने पर दाग धब्बे , कील मुहासे इत्यादि का होना ( Stain spots on face, nail pimples )

दोस्तों चेहने पर दाग धब्बे , कील मुहासे इत्यादि बिमारियों के लिए नीबू एक रामबाण औषधि है। जो की इन समस्याओं से आपको राहत दिलाती है। अगर आपको दाग धब्बे , कील मुहासे , झाइयां इत्यादि की समस्या है तो आप इसको रात को गुलाबजल के साथ लगाकर सो जाइये। सुबह उठकर मुँह धो लीजिये आपको जल्द ही लाभ होगा।

2. पित्त की समस्या में लाभ ( Benefits in bile problem )

अगर आपको बस , ट्रैन , गाड़ी इत्यादि में सफर करने पर उल्टी होने की समस्या है। तो नीबू आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। सफर पर निकलने से पहले एक नीबू अपने बैग में रख लें। और जब आपको  उल्टी होने जैसा महसूस हो तो उसे निकालकर चाट लें। आपकी समस्या का तुरंत समाधान हो जायेगा।

3. वजन काम करना ( Waight loss )

यदि आपका वजन बहुत बढ़ गया है। और आप उसे काम करना चाहते है। तो आपको नीबू का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। तो रोज सुबह एक बड़े गिलास में गरम पानी लेकर उसमे दो या तीन चम्मच नीम्बू का रास और दो बूँद ( यदि उपलब्ध हो तो ) शहद डालकर उसका प्रयोग करें। आपका वजन तेजी से घटेगा।

4. गुर्दे की पथरी ( Kidney Stone ) 

यदि आपको गुर्दे की पथरी यानि ( Kidney Stone ) की समस्या है। तो नीम्बू अवश्य प्रयोग करें। रोजाना दोपहर को खाना खाने के एक घंटे के बाद , दो चम्मच नींबू के रस में स्वादानुसार सेंधा नमक मिलकर उसका सेवन करने से गुर्दे की पथरी नष्ट हो जाती है।

5. उच्च या निम्न रक्तचाप के लिए ( For High or Low Blood Pressure )

दोस्तों डॉक्टर और आयुर्वेद विज्ञान के अनुसार एक स्वस्थ शरीर में उसका रक्तचाप ( Blood Pressure ) हमेशा एक लिमिट में होना चाहिए। न काम ज्यादा। लेकिन आज के भाग दौड़ भरे जीवन , रहन सहन में रक्तचाप ( Blood Pressure ) की समस्या अधिक होती है। किसी को निम्न रक्तचाप की ( Low Blood Pressure ) की समस्या है तो किसी को उच्च रक्तचाप ( High Blood Pressure ) की। ऐसी स्थिति में नीबू आपके लिए रामबाण इलाज साबित हो सकता है। इसके लिए खाने में अकेले नीबू का सेवन करें।

6. पाचन तंत्र ( Digestive System ) 

दोस्तों पाचन तंत्र हमारे शरीर का इंजन होता है। अगर यह सही है तभी आप स्वस्थ है। आज के भाग दौड़ भरे जीवन में सही से खान पान न होना , और कोई व्यायाम इत्यादि न करने से शरीर का पाचन तंत्र सही से कार्य नहीं कर पाता है। जिससे बहुत सी परेशानी होना शुरू हो जाती है। जैसे गैस , एसिडिटी , खाना सही से पचना , हमेशा पेट का भरा भरा लगना , पेट साफ़ न होना आदि। इसके लिए नीबू एक कारगर औषधि है। खाने के बाद एक गैस पानी में आधा या एक नीबू निचोड़ कर पीने से गैस , एसिडिटी और अन्य पेट की समस्या से छुटकारा मिलता है। ( इसलिए लोग अकसर खाना खाने के बाद पानी में नीबू डालकर पीते थे। )

7. हाथ व् नाखुनो के लिए ( For hands and nails )

दोस्तों हाथ , त्वचा व नाखूनों सम्बंधित बिमारियों में भी नीबू का प्रयोग बहुत ही लाभदायक रहता है। नीबू को हाथ व त्वचा पर लगाने से कालापन दूर होता है। और हाथ अत्यंत ही सुन्दर दीखते है। और नीबू को पर लगाने से नाख़ून चमकदार हो जाते है।

8. दातों से पीलापन व कीटाणु के लिए ( From teeth to yellowing and germs )

दोस्तों आज कल तरह तरह के खाद्य पदार्थ ( Food Products ) हल्दी युक्त खाना , और तम्बाकू गुटखा आदि चबाने के कारण , दूध की तरह सफ़ेद दातों पर पीलापन आ जाता है। जो बिलकुल ही बेकार लगता है। और कुछ लोगो के दातों में अत्यधिक मीठे खाद्य पदार्थों ( Food Products ) के सेवन के कारण उनके दातों में कीटाणु ( Cavity ) लग जाते है। जिससे दांत खोखला हो जाता है। इन सभी समस्याओं में नीबू का प्रयोग बहुत ही लाभदायक रहता है।

  • पीलापन हटाने के लिए नींबू को काटकर अलग भाग कर लें उसके बाद उस नींबू के टुकड़े में नमक लगाकर दांतो पर रगड़ेें। इससे आपके डेंटन का पीलापन भी दूर होगा। और दांत पहले की अपेक्षा अत्यंत ही सुन्दर और आकर्षक लगेंगे।                                                                                                  
  • दातों में कीटाणु ( Cavity ) की समस्या के लिए एक माउथ ब्रश लें। और एक कागज पर आधा चम्मच बेकिंग सोडा पाउडर लें उसपर नीबू की दो या तीन बूँद निचोड़ दें। फिर उसको मिलकर एक पेस्ट बना लें। और ब्रश पर रखकर मंजन की भांति डेंटन पर घिसे। ऐसा आपको हफ्ते में एक बार करना है। इससे आपके दांतों में कीटाणु ( Cavity ) की समस्या समाप्त हो जाएगी। और दांत पहले की अपेक्षा अत्यंत ही सुन्दर और आकर्षक लगेंगे।

नीबूं का सेवन कैसे करें –

  • दोस्तों मन में सवाल आता ही नीबू के इतने सारे फायदे है। तो इसका लाभ लेने के लिए इसका प्रयोग कैसे करें की हमें इसके सभी गुणों का भरपूर लाभ मिले। नीचे इसके सेवन बारें में विस्तारपूर्वक बताया गया है। 
  • नीबू पानी का जूस बनाकर – दोस्तों आप नीबूं को एक गिलास पानी में निचोड़कर , स्वादानुसार नमक , और चीनी मिलाकर , आप जूस बना सकते है। इसका प्रयोग गर्मी में अवश्य करना चाहिए। यह ग्लूकोस का काम करता है। 

                           benefits-of-nimbu-pani-in-hindi

  • खाने में मिलाकर – आप नीबू को दाल या सब्जी में मिलाकर इसका सेवन कर सकते है। इसके आपके दाल या सब्जी में स्वाद बढ़ जाता है।

  • सलाद के रूप में – इसका प्रयोग सलाद के रूप में भी कर सकते है। सलाद बनाने के बाद उसमे एक नीबू निचोड़कर उसका स्वाद बढ़ा सकते है। और नीबूं के सभी गुणों से लाभ भी ले सकते है।

benefits-of-nimbu-pani-in-hindi
benefits-of-nimbu-pani-in-hindi

नींबू के नुकसान क्या है ? ( What are The Side-Effects of Lemon in Hindi )

दोस्तों जहाँ नीबू के इतने सारे फायदें है वही इसके कुछ नुकसान भी है। जिसके बारे में आपको जानना बहुत आवश्यक है। इसके क्या क्या नुकसान है। इसके बारें में विस्तारपूर्वक बताया गया है। 

1. नीबूं में विटामिन-सी की भरी मात्रा होने के कारण यदि आप अधिक मात्रा में सेवन करते है तो आपको पेट की समस्या जैसे – उल्टी , दस्त , ऐठन इत्यादि हो सकती सकती है। अतः इसका प्रयोग सीमित मात्रा में करें। 

2. यदि आप नीबू का प्रयोग त्वचा या नाखूनों पर अधिक मात्रा में करते है। तो आपको इसके विपरीत परिणाम दिख सकते है। अगर आपको कुछ गलत परिणाम नजर आता है। तो शीघ्र ही इसका प्रयोग बंद कर दें। अथवा डॉक्टर से संपर्क करें ( ऐसा इसलिए होता की सबका ब्लड ग्रुप अलग अलग होने से , लोगो को अलग अलग चीजों से एलर्जी रहती है। )

3. दोस्तों नीबू में अधिक अम्ल होने के कारण यह दातों पर असर डालता है जिससे। दांत खट्टे हो जाते है। ऐसा हो जाने पर हो सकता है आप कुछ खा या पी न सके। ऐसा होने पर दातों पर नमक लगाएं। 

4. नींबू में एसोफेगस नामक एसिड पाया जाता है। जिसके कारण अधिक नीबू का सेवन करने वाले को सीने में जलन जैसी समस्या हो सकती है। ऐसी स्थिति होने पर गरम पानी पिए। ऐसा करने पर नीबू का प्रभाव काम हो जाता है। 

5. नीबूं का सेवन करने से अस्थमा के मरीजों को बहुत परेशानी होती है। यहाँ तक की स्वस्थ व्यक्ति में अस्थमा के लक्षण दिखने लगते है। ऐसा होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। हो सके तो अस्थमा के मरीज इसका सेवन न ही करें। 

दोस्तों यदि इस आर्टिकल में बताये हुए टिप्स के प्रयोग करते समय कोई तकलीफ आती है तो उसका प्रयोग तुरंत बंद कर दें। और डॉक्टर से परामर्श लें। अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों में अवश्य शेयर करें। जिससे उनको भी लाभ हो। अगर यह आर्टिकल आपको पसंद 、आया हो तो कमैंट्स में जरूर बताएं। और ऐसे ही आर्टिकल्स के लिए फॉलो करें।

By Suraj Pandey

My Solution Hindi - Online Internet Ki Jankari, Hindi Me Jankari, Blogging in Hindi, Online Shopping Tips, SEO, Make Money, Google Adsense, Job, Lifestyle, Internet, Tips and Tricks, Technical, Smartphone, Computer, Laptop, Online Banking, YouTube Channel, Website, Blogger, Social Media Activities, Latest, and more info.

Leave a Reply

Your email address will not be published.