Cash on Delivery Not Available in Flipkart in Hindi : Flipkart COD

Cash on Delivery Not Available in Flipkart in Hindi : Flipkart में Cash on Delivery का ऑप्शन कैसे चालू करें

Flipkart में Cash on Delivery का ऑप्शन कैसे चालू करें | Cash on Delivery Not Available in Flipkart in Hindi

दोस्तों आज कल ऑनलाइन शॉपिंग हर कोई करने लगा है। जैसे फ्लिपकार्ट और अमेज़न। और सुई से लेकर हाथी तक की चीज़ें ऑनलाइन मिलने लगी है। और जब से ये लॉकडाउन हुआ है। तब से लोग ऑनलाइन शॉपिंग पर ही निर्भर है। और अगर शॉपिंग करते है , तो परेशानियां तो आएँगी ही। इसके लिए हम है। आज हम आपको बताएँगे की अगर आपको फ्लिपकार्ट पर Cash on Delivery का ऑप्शन बंद है। तो आप आप उसे कैसे चालू कर सकते है। सिर्फ पांच मिनट में। दोस्तों आपको लिए कोई हैकिंग ट्रिक या टिप्स आजमाने की जरुरत नहीं है बल्कि एक आजमाया हुआ लीगल तरीका है। तो चलिए समझते है की Flipkart में Cash on Delivery का ऑप्शन कैसे चालू करें | Cash on Delivery Not Available in Flipkart in Hindi। तो चलिए शुरू करते है।

Cash on Delivery Not Available in Flipkart in Hindi, cod-not-available-on-flipkart
Cash on Delivery Not Available in Flipkart in Hindi
why-cash-on-delivery-is-not-available-on-Flipkart-in-Hindi

Flipkart पर कैश ऑन डिलीवरी की सुविधा क्यों नहीं है ( Why cash on delivery is not available on Flipkart )

दोस्तों किसी भी प्रॉब्लम का जड़ से Solution जानने के लिए सबसे पहले यह समझना जरुरी है की प्रॉब्लम कहाँ से आ रही है। यदि प्रॉब्लम पता चल जाती है तो सलूशन भी अपने आप मिल ही जाता है। दोस्तों हम सबसे पहले समझेंगे की वह कौन कौन से कारण है। जिनकी वजह से हमें कैश ऑन डिलीवरी की सुविधा नहीं मिलती है। दोस्तों नीचे कुछ लिस्ट दिया गया है। जिसकी वजह से अक्सर कैश ऑन डिलीवरी की सुविधा ब्लॉक हो जाती है। जो निम्नलिखित है।

1. अधिक मात्रा में प्रोडक्ट आर्डर कर लेना। ( Order a Large Quantity of product )

दोस्तों जब भी हम एक ही प्रोडक्ट को या अलग अलग प्रोडक्ट को काफी ज्यादा संख्यां में ( Bulk Order ) आर्डर कर लेते है। तब Cash on Delivery का ऑप्शन अक्सर बंद हो जाता है। क्योकि फ्लिपकार्ट के Algorithm को लगता है की यह कोई फ्रॉड या ब्लैक मार्केटिंग ( यानि जो किसी दुकान , शॉप , या एजेन्सी से ज्यादा मात्रा में प्रोडक्ट खरीदकर , बाहर लोगो को ऊँचे दामों में बेचकर लाभ कमाएं ) वाला व्यक्ति है। और ऐसे में फ्लिपकार्ट का Algorithm उसका Cash on Delivery का ऑप्शन ब्लॉक कर देता है। और ऑनलाइन पेमेंट का ऑप्शन छोड़ देता है। क्योकि ऑनलाइन पेमेंट करके बहुत काम लोग ही आर्डर मगवाते है। लेकिन दोस्तों ऐसा होने पर कभी अकाउंट ब्लॉक होने का खतरा रहता है। इसलिए कोशिश करें की ज्यादा Quantity में आर्डर करने से बचेें।

2. अधिक मात्रा में प्रोडक्ट रिटर्न करना या कैंसिल करना। ( Returning or Canceling a Large Quantity of Products )

Cash on Delivery Not Available in Flipkart in Hindi
Cash on Delivery Not Available in Flipkart in Hindi
why-cash-on-delivery-is-not-available-on-flipkart-in-hindi

 

दोस्तों कुछ लोग ऐसा करते है। की पहले आर्डर कर लेते है। बाद में रिटर्न कर देते है। या Out for delivery होने पर लेने से इंकार कर देते है। तो ऐसी स्थिति में फ्लिपकार्ट का एल्गोरिथम Cash on Delivery के ऑप्शन को ब्लॉक कर देता है। ऐसे में अकाउंट भी ब्लॉक हो जाने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में Order Cancellation से बचे।

3. अधिक पुराना अकाउंट का प्रयोग करना। ( Using an Older Account )

दोस्तों अधिक पुराना अकाउंट का प्रयोग करना भी Cash on Delivery के ऑप्शन को ब्लॉक होने का कारण बन जाता है। क्योकि पुराने अकाउंट में अक्सर आर्डर रिटर्न , Order Cancellation , अधिक मात्रा में प्रोडक्ट आर्डर इत्यादि , की समस्या रहती है। जिसके कारण फ्लिपकार्ट का एल्गोरिथम के द्वारा Cash on Delivery के ऑप्शन ब्लॉक कर दिया जाता है। ऐसी स्थिति में आपको सिर्फ ऑनलाइन पेमेंट का ऑप्शन मिलता है।

4. Covid-19 ( कोरोना ) की वजह से – ( Reason of Covid-19 )

दोस्तों आप सब जानते है। कि इस समय कोरोना महामारी की वजह से आवगमन , ट्रांसपोर्ट इत्यादि बाधित हो रहा है। जिसकी वजह से फ्लिपकार्ट के द्वारा Cash on Delivery के ऑप्शन ब्लॉक कर दिया जाता है। कंपनी का कहना है की ” एक तो ट्रांसपोर्ट सिस्टम में बाधा उत्पन्न हो रही है। ऊपर से लोग आर्डर करके कैंसिल कर देते है। तो कंपनी और विक्रेता दोनों के ऊपर लोड बढ़ता है। इसके लिए ऐसे कदम , इस समय में उठाये गए है। हालाँकि यह फैसला अस्थाई है। जैसे ही हालात नार्मल होते है। सारे नियम पूर्ववत हो जायेंगे।

5. विक्रेता के द्वारा Cash on Delivery के ऑप्शन ब्लॉक किया जाना। ( Cash on Delivery Option Blocked by The Seller )

कभी कभी कुछ प्रोडक्ट्स ऐसे होते है। जिसपर Cash on Delivery के ऑप्शन विक्रेता ( Seller ) के द्वारा ब्लॉक किया रहता है। वह क्यों ब्लॉक करते है। ये उनकी इच्छा पर निर्भर होता है। तो ऐसे स्थिति में भी आपको Cash on Delivery के ऑप्शन नहीं मिलता है।

6. डिलीवरी पिनकोड पर  Cash on Delivery के ऑप्शन उपलब्ध न होना। ( Cash on delivery option not available on delivery Pincode )

दोस्तों कभी कभी ऐसा होता है की आप निस पिनकोड पर अपना प्रोडक्ट मंगवाना चाहते है। उसपर Cash on delivery का ऑप्शन उपलब्ध नहीं रहता है। इसके अलग कई कारण रहते है। जैसे – एरिया में लॉकडाउन होना , या रेड जोन में होना इत्यादि।

दोस्तों अब तक हमने जाना की – फ्लिपकार्ट में Cash on Delivery के ऑप्शन क्यों नहीं मिलता है। अब हम यह समझेंगे की कैसे आप एक ट्रिक की मदद से Cash on Delivery के ऑप्शन को अनब्लॉक कर सकते है।

दोस्तों फ्लिपकार्ट में Cash on delivery की समस्या से बचने के लिए आपको कुछ स्टेप को फॉलो करना है। जो आपको नीचे निम्नलिखित रूप में दिए गए है।

  • 1. सबसे पहले आपको एक अच्छा फ्रेश अकाउंट का प्रयोग करना है। अगर आपके सभी अकाउंट पुराने है तो एक नई अकाउंट बनाना है।
  • 2. नया अकाउंट बनाने के बाद आपको फ्लिपकार्ट एप में लॉगिन करना है। और वहां पर बाएं साइड में दिए गए तीन लाइन पर आपको क्लिक करना है। और नीचे My Account के ऑप्शन में जाकर My Addresses के ऑप्शन पर क्लिक करके आपको दो अलग अलग एड्रेस सेव करना है। ( एक अपना और एक कोई और ) 


नोट –
आपको अपने एड्रेस में अपना पिनकोड डालना है। और दूसरे एड्रेस में ( 496001 , 496002 , 496005 , 496006 , 363606 , 363607 , 360001 इसमें से कोई भी एक ) पिनकोड डालना है। और दोनों एड्रेस सेव कर लेना है।

 

Cash on Delivery Not Available in Flipkart in Hindi
Cash on Delivery Not Available in Flipkart in Hindi

why Cash on Delivery Not Available in Flipkart in Hindi

उदाहरण के लिए दी गयी इमेज का अवलोकन करें। 

  • 3. अब Home पेज पर आकर अपना प्रोडक्ट सर्च करें। ( जो आप लेना चाहते है ) उसके बाद उसको कार्ट में डालें और Check-out करें। ( नोट – Check-out करते समय एड्रेस में वह वाला एड्रेस सेलेक्ट करना है। जो आपका नहीं है। और जिसमे आपने ऊपर दिए गए पिनकोड को डाला है। )
why Cash on Delivery Not Available in Flipkart in Hindi
Cash on Delivery Not Available in Flipkart in Hindi


  • 4. Check-out करने के बाद Payment पेज पर आपको Cash on Delivery का ऑप्शन Active मिलेगा। आपको सेलेक्ट करने के बाद Order Placed कर देना है।

उदाहरण के लिए दी गयी इमेज का अवलोकन करें। 

 

  • 5. Order Placed करने के बाद आपको My Order सेक्शन में जाना है। वहाँ पर वह आर्डर आपको सेलेक्ट करना है। जो अभी आपने Placed किया है। उसके बाद नीचे आपको वह एड्रेस दिखेगा। जिसमे आपने आर्डर Placed किया है। और उसके आगे आपको Change का ऑप्शन का ऑप्शन दिखेगा। आपको Change के ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब अगले पेज में आपको अपना एड्रेस दिखेगा। उसको आपको सेलेक्ट करना है। और Continue के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • 6. अब अगले पेज पर आपको एड्रेस ट्रांसफर प्रॉसेसिंग सिस्टम दिखेगा। इसमें 10 से 20 सकेंड का समय लग सकता है। एड्रेस ट्रांसफर होने के बाद आपको ओके पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके पुराने एड्रेस के सामने Address Change in Progress दिखेगा। इसमें अधिकतम 24 घंटे लग सकते है। लेकिन ज्यादातर यह 10 या 20 मिनट में कम्पलीट हो जाता है।
Cash on Delivery Not Available in Flipkart in Hindi

 

तो दोस्तों इस तरह आप फ्लिपकार्ट में Cash on delivery के ऑप्शन को अनब्लॉक कर सकते है। वह भी एक Genuine Methud से। इससे अकाउंट ब्लॉक होने का कोई खतरा नहीं रहता है।

 

तो दोस्तों मैं आशा करता हूँ कि यह आर्टिकल Cash on Delivery Not Available in Flipkart in Hindi आपको काफी पसंद आया होगा। अगर आर्टिकल पसन्द आया हो तो कमैंट्स करके जरूर बताएं। कोई सवाल हो तो भी कमैंट्स करें। ऐसे ही आर्टिकल के लिए हमें फॉलो करें।

2 thoughts on “Cash on Delivery Not Available in Flipkart in Hindi : Flipkart में Cash on Delivery का ऑप्शन कैसे चालू करें”

Leave a Comment