लोन कैसे लें? घर बैठे लोन कैसे लें? बिज़नेस लोन कैसे लें? लोन के लिए ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें? दोस्तों क्या आपको भी है लोन (पर्सनल लोन, होम लोन, या बिज़नेस लोन) की। तो आपके लिए लाये हैं ऐसा ही टुटोरिअल जिसमे आप खुद ही घर बैठे लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 



दोस्तों आज का हमारा टॉपिक हैं की घर बैठे लोन कैसे लेते हैं। दोस्तों आज के टाइम में लोन हर किसी की जरुरत बन गयी है। अगर आपको कोई बिज़नेस शुरू करना हैं। घर बनाना है या फिर किसी पर्सनल काम से लोन ले रहे हैं। तो आपको बैंकों के चक्कर लगाने पड़ते हैं। और जल्दी काम भी नहीं होता हैं। और तमाम तरह के डॉक्यूमेंट इकठ्ठा करों उनको वेरीफाई करवाओ फिर उसके बाद कोई एक गारंटर की आवश्यकता होती है। यह सबमें बहुत समय और ऊर्जा नष्ट होती हैं। दोस्तों इसी प्रॉब्लम को ध्यान में रखते हुए आपके लिए ऐसा टुटोरिअल लाये है जिसमे आप जानेंगे की घर बैठे लोन के लिए अप्लाई कैसे करते हैं। और किस किस डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होती है। और किस किस बैंक से लोन सैक्शन हो सकता है। तो चलिए शूरु करते है.

नमस्कार दोस्तों मैं हु Suraj Pandey और आप देख रहें हैं। SKP Technical आज का हमारा टॉपिक है की घर बैठे लोन के लिए अप्लाई कैसे करें। उसके लिए जरुरी डॉक्यूमेंट और उनकी ब्याज दर आदि। तो चलिए शुरू करते हैं। 

दोस्तों जैसा की आप जानते हैं की कोरोना वायरस की वजह से काफी लोगो के व्यवसाय पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ा हैं। और उस नुकसान को रिकवर करने के लिए उन्हें लोन की सख्त जरुरत है ताकि वह अपने बिज़नेस को फिर से पटरी पर ला सकें। दोस्तों इसकेलिए उन्हें बैंको के चक्कर लगाने पड़ते हैं जिसमे समय और ऊर्जा बर्बाद होती हैं। तो इसलिए आज आपके लिए लाएं हैं एक ऐसा टॉपिक जिसकी मदद से घर बैठे आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते है। तो दोस्तों लोन को एप्प्लय करने से पहले कुछ प्रश्न हैं जिनका होंना स्वाभाविक है। तो चलिए जान लेते हैं।

प्रश्न – ऑनलाइन लोन क्या होता हैं ?

दोस्तों बहुत सी बैंक और फाइनेंस कंपनी लोगो को घर बैठे ऑनलाइन लोन उपलब्ध करवाती है। ऑनलाइन लोन वह है जो आपके बैंक में किये गए लेन देन के आधार पर बने हुए क्रेडिट स्कोर के आधार पर दिया जाता है। इसमें आपको अपने डाक्यूमेंट्स ऑनलाइन ही अपलोड करना होता हैं। और ऑनलाइन ही अप्रूवल मिलने के बाद आपके अकाउंट में लोन का अमाउंट क्रेडिट कर दिया जाता है। इसमें आपके लोन के लिए कोई गारंटर की जरुरत नहीं होती हैं। बल्कि आपके द्वारा किये गए लेन देन के आधार पर बना हुआ क्रेडिट स्कोर ही आपका गारंटर का काम करता है। तो चलिए जानते हैं?

प्रश्न – क्रेडिट स्कोर क्या होता हैं ?

दोस्तों ऑनलाइन लोन लेते समय सबसे महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है हमारा क्रेडिट स्कोर। दोस्तों अब जानते है की क्रेडिट स्कोर क्या होता हैं। दोस्तों क्रेडिट स्कोर वह होता है। जो RBI (रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ) द्वारा हमारे बैंक में (कोई भी बैंक हो) हमारे लेन देन के विवरण को देखते हुए जारी किया जाता है। मतलब जितना अच्छा आपका क्रेडिट स्कोर होगा आपको लोन मिलने में उतनी आसानी होगी। दोस्तों एक बात बहुत ही महत्वपूर्ण है। कि जब भी आप ऑनलाइन लोन के लिए अप्लाई करते हैं तब तब आपके क्रेडिट स्कोर का प्रयोग होता है उसमें कमी होती है। इसलिए एक बार में ज्यादा अप्लाई न करें।

प्रश्न – लोन कितने प्रकार का होता है?

दोस्तों अब हम यह जानेंगे की लोन कितने प्रकार का होता है। दोस्तों लोन बहुत प्रकार का होता हैं। आपको किस प्रकार का लोन चाहिए उसे आप सेलेक्ट करके अप्लाई कर सकते है

लोन के प्रकार –

1. Home Loan 
2. Car Loan 
3. Business Loan 
4. Personal Loan 

प्रश्न – ऑनलाइन लोन के लिए किस किस प्रकार के डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होती हैं?

दोस्तों ऑनलाइन लोन के लिए आपको सभी डाक्यूमेंट्स ऑनलाइन ही अपलोड करने पड़ते हैं। और ऑनलाइन लोन के लिए जो भी डाक्यूमेंट्स लगते है वह इस प्रकार है

1. आधार कार्ड 
2. पैन कार्ड 
3. लास्ट 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट (जो इंटरनेट बैंकिंग से निकला गया हो)
4. यदि आपको बिज़नेस लोन चाहिए तो 2 साल का ITR (Income Tax Retune)





नोट – एक सामान्य व्यक्ति को लोन लेने के लिए सिर्फ यही डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ती है। किन्तु कुछ विशेष परिस्थिति में आपसे और भी कुछ डॉक्युमेंट मांगे जा सकते हैं। 

प्रश्न – क्या ऑनलाइन लोन लेने में कोई रिस्क रहता है क्या?

दोस्तों बहुत से लोगो के मन में शंका होती है की क्या ऑनलाइन लोन के लिए अप्लाई करने पर कोई रिस्क रहता है तो  दोस्तों आपको बता दें की ऑनलाइन लोन के लिए अप्लाई करने पर कोई भी प्रकार का रिस्क नहीं रहता है। आप अगर ऑथोराइज बैंक या फाइनेंशल कंपनी में अप्लाई करते हैं तो वह आपको कोई रिस्क नहीं रहता है आपके सारे डाक्यूमेंट्स आदि सभी 100% सेफ रहते हैं। हाँ आप चाहे तो अधिक जानकारी के लिए उनकी प्राइवेसी पालिसी और टर्म्स कंडीशन को पढ़ सकते है।

प्रश्न – ऑनलाइन लोन के लिए कैसे अप्लाई करें?

दोस्तों सारे सवालों के जवाब मिलने के बाद अब चलते है यह जानने की ऑनलाइन लोन के लिए कैसे अप्लाई करें। दोस्तों आप जिस भी बैंक का इंटरनेट बैंकिंग प्रयोग करते हैं। वहां जाकर भी अप्लाई कर सकते हैं। उदाहरण के लिए इमेज देखें।


इसके अलांवा दोस्तों आप किसी भी बैंक की वेबसाइट से लोन के लिए अप्लाई कर सकते निचे कुछ बैंक में लोन के अप्लाई ले लिए लिंक दिए गए हैं आप उन्हें फॉलो करते हुए लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। साथ ही नीचे कुछ एंड्राइड ऐप्प के लिंक दिया गया हैं। आप उन एप्लीकेशन को डाउनलोड करके Rs.10000  से लोन के लिए अप्लाई 5 लाख तक के लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आपका एक से दो घंटे में वेरिफिकेशन कम्प्लीट होने पर आपका लोन अमाउंट आपके बैंक अकाउंट में क्रेडिट कर दिया जाता हैं। और आपको हर महीने की एक फिक्स EMI (Easy Monthly Installment) कर दी जाती है फिर आप हर महीने भरते रहें। 

1. Apply Online Intent Loan ICICI Bank
2. Apply Online Instent Loan State Bank of India
3. Apply Online Instent Loan Axis Bank

Download Android App Apply For Instant Loan

1. Money view Loan
2. Cashbean Loan
3. Gotocash Loan


दोस्तों आशा करता हूँ की हमने आपको स्पष्ट जानकारी दी होगी। आपको यह जानकारी कैसी लगी यह आप हमें कमेंट सेक्शन में बताइये। यदि कोई जानकारी कोई हेक्प चाहिए तो कमैंट्स करें मुझे मैं करें मैं आपको जल्द से जल्द रिप्लाई देने की कोशिश करूँगा। और ऐसे ही जरुरी और अन्य तकनीकी जानकारी के लिये ईमेल आईडी से सब्सक्राइब कर लीजिये।                                         धन्यवाद 

By Suraj Pandey

My Solution Hindi - Online Internet Ki Jankari, Hindi Me Jankari, Blogging in Hindi, Online Shopping Tips, SEO, Make Money, Google Adsense, Job, Lifestyle, Internet, Tips and Tricks, Technical, Smartphone, Computer, Laptop, Online Banking, YouTube Channel, Website, Blogger, Social Media Activities, Latest, and more info.

Leave a Reply

Your email address will not be published.