फ्लिपकार्ट पर ब्लॉक हुए अकाउंट को कैसे अनब्लॉक करें।, फ्लिपकार्ट अकाउंट क्यों ब्लॉक होता है।, फ्लिपकार्ट अकॉउंट को अनब्लॉक करवाने का तरीका क्या है।,

दोस्तों क्या भी आपका भी फ्लिपकार्ट अकाउंट ब्लॉक हो गया है। और आप उसे अनब्लॉक करना चाहते है। तो यहाँ आपको पूरी हेल्प मिलने वाली मिलेगी। सबसे पहले यह जान लेते है की फ्लिपकार्ट अकाउंट ब्लॉक क्यो होता है। दोस्तों फ्लिपकार्ट इंडिया की पॉपुलर ईकॉमर्स कंपनी है। रोज यहाँ से लाखों लोग प्रोडक्ट्स खरीदते है। लेकिन अचानक कभी कभी कुछ लोगों का अकाउंट अचानक से ब्लॉक हो जाता है। और वह समझ ही नहीं पाते है की उनका अकाउंट क्यों ब्लॉक हो गया। और वह कस्टमर केयर को कॉल करते है। और वहां से भी उन्हें कुछ खास मदद नहीं मिल पाती है। और सबसे ज्यादा दिक्कत तब होती है। जब फ्लिपकार्ट अकाउंट वॉलेट में पैसे हों।  ब्लॉक हो जाय। तब ऐसी स्थिति में लोग अक्सर परेशान हो जाते है। लेकिन दोस्तों आज आपको मैं बताऊंगा की कैसे आप अपने ब्लॉक हुवे एकाउंट्स को फिर से अनब्लॉक कर सकते है। तो चलिए सीख लेते है।

how-to-unblock-my-flipkart-account-in-hindi-2022

नमस्कार दोस्तों मैं हु सूरज पांडेय आप देख रहे है। SKP Technical चलिए बिना समय गवाएं शुरू करते है।

how to unblock my flipkart account in hindi 2022

  • क्यों होता है फ्लिपकार्ट अकाउंट ब्लॉक –  दोस्तों किसी भी समस्या का सटीक सलूशन ढूंढने से पहले हमें यह जानना आवश्यक होता है की वह समस्या कहाँ से और क्यों उत्पन्न हुई है? नीचे कुछ निम्नलिखित कारण दिए गए है। उसे आप ध्यान से पढ़े। 

1. दोस्तों फ्लिपकार्ट इंडिया की पॉपुलर ईकॉमर्स कंपनी है। रोज यहाँ से लाखों लोग प्रोडक्ट्स खरीदते है। इसलिए फ्लिपकार्ट अपने कस्टमर्स के व्यवहार और उसकी एक्टिविटी पर हमेशा नजर रखती है। इसलिए अक्सर कुछ लोग फ्लिपकार्ट पर शॉपिंग भी करते है आर्डर भी कर लेते है। लेकिन जब आर्डर शिपिंग होता है वह उसे कैंसिल कर देते है। या उस प्रोडक्ट लेने से इंकार कर देते है। बिना किसी ठोस कारण के। तब इससे फ्लिपकार्ट के Algorithm को लगता है। की यह Genuine कस्टमर नहीं है। यह एक फेक कस्टमर है जो की प्रोडक्ट लेता नहीं है। सिर्फ आर्डर करवा लेता है। तो ऐसी स्थिति में फ्लिपकार्ट आपके अकाउंट को ब्लॉक कर देता है।

2. दोस्तों फ्लिपकार्ट एकाउंट्स के ब्लॉक होने का दूसरा कारण यह भी है। की जब भी आप अपने फ्लिपकार्ट एकाउंट्स को कई अलग अलग डिवाइस ( मोबाइल या कंप्यूटर ) में बार बार लोगों करते है। तो फ्लिपकार्ट के Algorithm को लगता है। की इस अकाउंट पर बहुत ज्यादा इनवैलिड एक्टिविटी हो रही है। ऐसी स्थिति में आपकी अकाउंट की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आपके एकाउंट्स को ब्लॉक कर दिया जाता है। (हालाँकि ऐसे अकाउंट वेरिफिकेशन से बाद जल्दी से अनब्लॉक भी हो जाते है।)

 
 4Top Best 10 Free Software For PC in 2022 

3. दोस्तों फ्लिपकार्ट एकाउंट्स के ब्लॉक होने का तीसरा और सबसे महत्वपूर्ण कारण यह है – कि जब किसी एक ही अकाउंट से, एक ही एड्रेस पर एक ही प्रोडक्ट्स के लिए बहुत अधिक मात्रा में आर्डर (Bulk Order) आते है। तब भी एकाउंट्स ब्लॉक हो जाते है। अब आप सोच रहें होंगे की ज्यादा ऑर्डर से क्या प्रॉब्लम है। यह तो अच्छी बात है की फ्लिपकार्ट का ज्यादा आइटम सेल हो रहा है। लेकिन ऐसा नहीं है। जब भी ऐसा होता है की “एक ही अकाउंट से, एक ही एड्रेस पर एक ही प्रोडक्ट्स के लिए बहुत अधिक मात्रा में आर्डर (Bulk Order)” आये तब तो फ्लिपकार्ट के Algorithm को लगता है। की यह कोई ब्लैक मार्केटिंग सिस्टम के अंतर्गत आ रहा है। क्योंकि जब सारा प्रोडक्ट्स आप ही ले लेंगे तो औरों को क्या मिलेगा। तब भी आपका अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाता है। और ऐसी स्थिति में आपके एकाउंट्स का दुबारा से अनब्लॉक होना लगभग असंभव हो जाता है।
फ्लिपकार्ट पर ब्लॉक हुए अकाउंट को अनब्लॉक कैसे करें। – दोस्तों अभी तक आपने पढ़ा की आपका फ्लिपकार्ट एकाउंट्स क्यों ब्लॉक हो गए थे। और अब हम इसका सलूशन बताएँगे। नीचे इसके सलूशन दिए गए है। इसको आप ध्यान से पढ़ लीजियेगा। 
 

1 – दोस्तों जब भी आपका फ्लिपकार्ट अकाउंट ब्लॉक हो जाय। तो आप फ्लिपकार्ट कस्टमर केयर को कॉल कीजिये। और वह अपनी पूरी प्रॉब्लम उनको बताइये। वह आपसे अकाउंट से जुडी हुई कुछ इम्पोर्टेन्ट और प्राइवेट जानकारी जैसे ( अकाउंट नाम , मोबाइल नंबर , ईमेल आईडी ) इत्यादि पूछेगा।  आपको सब बताना है। आपके वेरिफिकेशन के लिए यह अनिवार्य होता है। उसके वह अपना कार्य करेगा और यदि आपका अकाउंट गलती से ब्लॉक हुआ रहेगा। तो आपके ईमेल आईडी पर एक ईमेल आएगा। आपको ईमेल आईडी को ओपन करके उनके द्वारा भेजे गए लिंक पर क्लिक करना और नई पासवर्ड डालना आपका अनब्लॉक हो जायेगा।

2 – दोस्तों आपकी ब्लॉक हुई फ्लिपकार्ट की आईडी को अनब्लॉक करवाने का एक और तरीका यह है की आप फ्लिपकार्ट की टीम को मेल कीजिये। मेल आपको अपनी उसी ईमेल आईडी से करना है। जो आपके फ्लिपकार्ट अकाउंट में रजिस्टर्ड है। इसके बाद आपको मेल में ( अकाउंट नाम, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर , पासवर्ड ) लिखना है। साथ ही एक रिक्वेस्ट मैसेज भी लिख देना है। की “आपका अकाउंट गलती से ब्लॉक हुआ है। आप उसे अनब्लॉक कर दीजिये।” इसके बाद आपको मेल सेंड कर देना है। आपके ईमेल को फ्लिपकार्ट की अकाउंट डिपार्टमेंट की टीम Review करेगी। अगर उन्हें लगेगा की आपका अकाउंट  गलती से ब्लॉक हुआ है। तो आपका अकाउंट को अकाउंट को अनब्लॉक करके आपको कन्फर्मेशन ईमेल भेज देगी। और आपका अकाउंट अनब्लॉक हो जाएगा।

3 – दोस्तों आपकी ब्लॉक हुई फ्लिपकार्ट की आईडी को अनब्लॉक करवाने का एक और तरीका है। लेकिन इसमें आपको कुछ नहीं करना होता है। यदि कोई फ्लिपकार्ट की आईडी अस्थाई रूप से ब्लॉक होती है। तो उसकी ब्लॉक हुई अवधि अधिकतम तीन महीने होती है। इसके पश्चात वह आईडी स्वतः ही अनब्लॉक हो जाती है। तो यह भी एक अपनी आईडी अनब्लॉक करने का तरीका है।

तो दोस्तों मैं आशा करता हूँ की आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अच्छी जानकारी मिली होगी। यह आर्टिकल आपके लिए कितना उपयोगी था। इस आर्टिकल के बारे आपकी राय क्या है कमैंट्स में जरूर बताएं। और ऐसे ही टेक्निकल , ऑनलाइन शॉपिंग से सम्बंधित जानकारी के लिए हमें फॉलो करें।

By Suraj Pandey

My Solution Hindi - Online Internet Ki Jankari, Hindi Me Jankari, Blogging in Hindi, Online Shopping Tips, SEO, Make Money, Google Adsense, Job, Lifestyle, Internet, Tips and Tricks, Technical, Smartphone, Computer, Laptop, Online Banking, YouTube Channel, Website, Blogger, Social Media Activities, Latest, and more info.

26 thoughts on “How To Unblock My Flipkart Account in Hindi 2022 | Flipkart पर ब्लॉक हुए अकाउंट को कैसे अनब्लॉक करें”

Leave a Reply

Your email address will not be published.