TV को स्मार्ट कैसे बनाये। Old Normal TV Ko Smart TV Kaise Banaye। जी हाँ दोस्तों अगर आपके पास कोई ओल्ड मॉडल की LED LCD या प्लाज्मा में कुछ भी है लेकिन आप उसे स्मार्ट टीवी बनाना चाहते है तो आप सही जगह पर आये है।  आपको मिलेगी पूरी जानकारी की आप अपनी टीवी को कैसे स्मार्ट बना सकते हैं। आपको आपको अपनी टीवी को स्मार्ट बनाने के लिए कुछ चीज़ों को की आवश्यकता होगी उन सबकी पूरी जानकारी आपको यहाँ पर मिलेगी। Old Normal TV Ko Smart TV Kaise Banaye तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं.

नमस्कार दोस्तों मैं हूँ सूरज पांडेय आप देख रहें हैं SKP Technical आज हम बात करेंगे  की कैसे आप अपनी नार्मल टीवी को स्मार्ट बनाकर स्मार्ट का आनन्द ले सकते हैं चलिए शुरू करते हैं।

Old Normal TV Ko Smart TV Kaise Banaye
Old Normal TV Ko Smart TV Kaise Banaye

प्रश्न – क्या होती है स्मार्ट टीवी ?

दोस्तों जैसा की आप जानते है आजकल में बहुत सारी कंपनियों ने मार्किट में स्मार्ट टीवी लॉन्च कर दी हैं।  जिसमे कई  फैसिलिटी मिलती हैं। जैसे की आप उसमे इंटरनेट चला सकते है मॉउस और कीबोर्ड अटैच कर सकते है। वह एक प्रकार से हाफ कंप्यूटर हो गया हैं। जिसमे आप काफी सारा काम कर सकते हैं.

 

Old TV Ko Smart TV Kaise Banaye 

 

प्रश्न – स्मार्ट टीवी और नार्मल टीवी में क्या अंतर हैं?

दोस्तों आज हम जानेंगे कि स्मार्ट टीवी और नार्मल टीवी में क्या अंतर होता है? दोस्तों नार्मल टीवी वह होती है जिसमे आप सिर्फ सेटअप बॉक्स , DTH बॉक्स याप्रश्न पैन ड्राइव ,USB ड्राइव लगाकर चला सकते हैं लेकिन स्मार्ट टीवी में आप सेटअप बॉक्स के साथ पैन ड्राइव , इंटरनेट कनेक्ट करके YouTube , Wifi , चला  सकते हैं , ब्राऊज़िंग कर सकते हैं। प्ले स्टोर से कोई भी एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं दोस्तों उदाहरण के लिए हम स्मार्ट और नार्मल टीवी की तुलना पुराने ज़माने के मोबाइल से करते हैं जैसे पहले के ज़माने में Nokia , Samsung और अन्य कंपनियों ने कीबोर्ड फ़ोन लॉन्च किया था बाद में कलर फूल फ़ोन लॉन्च किया।  फिर हार्ड टच फ़ोन लॉन्च लिए और अब मार्किट एंड्राइड जैसे फ़ोन आ गए हैं। जो की हाफ कम्पुयटर हैं उसी तरह बॉक्स टीवी आती थी पहले ब्लैक एंड व्हाइट। उसके बाद एलसीडी लॉन्च हुई जो थोड़ी कम मोती होती थी। उसके बाद मार्किट में LED ने पैर रखा जो की एलसीडी से काफी सस्ती हुआ करती हैं और पिक्चर क्वालिटी एलसीडी के मुकाबले काफी अच्छी होती हैं। दोस्तों अब आ गयी हैं स्मार्ट LED टीवी जिसमे की बिलकुल स्मार्ट फ़ोन की तरह ही फीचर  तभी। इसलिए कुछ को एंड्राइड टीवी भी कहा जाता है और उसमे कुछ अन्य फैसिलिटी भी दी गयी हैं। जैसे (3D , 4K , Ultra 4K) आदि

 

प्रश्न – नार्मल टीवी को स्मार्ट  बनाने के बाद उसमे एक स्मार्ट टीवी के सभी फंक्शन मिलेंगे क्या?

दोस्तों आप सबके मन सवाल होगा की नार्मल टीवी को स्मार्ट बनाने के बाद क्या एक नयी स्मार्ट टीवी जैसा सभी फीचर मिलेंगे या नहीं मिलेंगे। तो दोस्तों आपको बता दें की जब आप अपनी टीवी को स्मार्ट बनाते हैं तब आपको वो सभी फीचर मिलते हैं। जो एक नयी टीवी में मिलते हैं ( जैसे एंड्राइड प्लेस्टोर ) और अन्य फीचर।
(नोट – दोस्तों कुछ फीचर ऐसे भी होते हैं जो हर टीवी में सपोर्टेड नहीं होते हैं। जैसे 3D सिस्टम। यह आपकी टीवी में तभी चलेगा जब आपकी टीवी 3D बनायीं होगी।)

 

प्रश्न – क्या टीवी को स्मार्ट बनाने के लिए उसको खोलना , तोडना या कुछ अल्ट्रेशन करना पड़ेगा?

दोस्तों अब यह सवाल आता है की क्या टीवी को स्मार्ट बनाने के लिए उसको खोलना , फिटिंग तोडना या कुछ अल्ट्रेशन करना पड़ेगा। तो दोस्तों आप यह जान लीजिये की आपको टीवी स्मार्ट बनाने के लिए अपनी टीवी में कुछ भी (खोलना तोडना अल्ट्रेशन करना) करने की जरुरत हैं। आप उसके बिना ही उसे स्मार्ट बना सकते हैं।

 

प्रश्न – क्या टीवी को स्मार्ट बनाने से कोई खतरा हैं। या स्मार्ट बनाते समय वह डेड हो सकती हैं?

दोस्तों आपको बता दें की टीवी को स्मार्ट बनाने में कोई खतरा नहीं हैं। और उसके डेड होने का तो कोई भी चांस ही नहीं हैं बल्कि आपकी टीवी में एक अलग से फीचर जुड़ जाता है। जिसे आपकी टीवी और अच्छी हो जाती हैं। और कई सारे फीचर के साथ आप टीवी में इंटरनेट ,यूट्यूब जैसी चीज़ों का आनंद ले सकते हैं।

 

प्रश्न – क्या टीवी के स्मार्ट बनने के बाद वो टीवी पहले के रिमोट से चलेगी। या अन्य रिमोट से?

दोस्तों यह एक इम्पोर्टेन्ट सवाल आता हैं मन में की (क्या टीवी के स्मार्ट बनने के बाद वो टीवी पहले के रिमोट से चलेगी। या अन्य रिमोट से) दोस्तों आपको बता दें की आपकी टीवी तो आपके रिमोट से ही चलेगी लेकिन आपके टीवी में अलग से जो स्मार्ट का फंक्शन आएगा उसके लिए आपको एक दूसरे रिमोट की जरुरत पड़ेगी। वह रिमोट आपको आपके स्मार्ट फंक्शन के साथ ही मिलेगा। जिससे आपका स्मार्ट फंक्शन ऑपरेट होगा। साथ ही आप चाहेंगे तो आप कंप्यूटर माउस का भी प्रयोग कर सकते हैं।

प्रश्न – क्या सभी प्रकार की नार्मल टीवी को स्मार्ट टीवी बनाया जा सकता हैं?

दोस्तों यह भी एक इम्पोर्टेन्ट सवाल आता हैं मन में की क्या सभी प्रकार की टीवी को स्मार्ट बनाया जा सकता हैं। तो दोस्तों आपको बता दें की आप सभी प्रकार की टीवी को स्मार्ट नहीं बना सकते है , सिर्फ उन्ही टीवी को स्मार्ट बना सकते हुई जिसमे (USB पोर्ट और HDMI पोर्ट) दिया गया हो। बॉक्स टीवी या ऐसी टीवी जिसमे USB पोर्ट और HDMI पोर्ट नहीं होगा उसे आप स्मार्ट नहीं बना सकते हैं।

 

प्रश्न – टीवी को स्मार्ट कैसे बनाये ?

दोस्तों सारे डॉउट क्लियर होने के बाद अब हम जानेगे की अपनी नार्मल टीवी स्मार्ट टीवी कैसे बनाये। तो दोस्तों सबसे पहले आपको एक डिवाइस की जरुरत पड़ेगी। (जिसका नाम है Fire TV Stick) इसके साथ एक रिमोट भी रहता हैं। जो आपके टीवी के स्मार्ट फंक्शन को ऑपरेट करेगा।

अगर आपके पास यह डिवाइस नहीं हैं तो आप इसे परचेस कर सकते हैं।  आप चाहें तो GET FIRE TV STICK पर जाकर आप अच्छी क्वालिटी के डिवाइस ले सकते हैं. अब आप उस डिवाइस को HDMI केबल को टीवी के HDMI पोर्ट में लगा दीजिये। और अब USB केबल को USB पोर्ट में लगा दीजिये।

 

और टीवी को ऑन कर दीजिये अब आप देख सकते हैं की आपकी टीवी में सारे स्मार्ट के फंक्शन आ चुके हैं। अब आप नार्मल टीवी में स्मार्ट का फंक्शन  का प्रयोग करके आनंद ले सकते हैं।

आशा करता हु दोस्तों की मैंने आपको इस आर्टिकल में सही जानकारी दी होगी। अपनी राय कमैंट्स करें यदि कोई समस्या हैं तो कमैंट्स करें अथवा मुझे मेल करें मैं आपको तुरंत रिप्लाई देने की कोशिस करूँगा।                                                                                                                   धन्यवाद।                 

 

By Suraj Pandey

My Solution Hindi - Online Internet Ki Jankari, Hindi Me Jankari, Blogging in Hindi, Online Shopping Tips, SEO, Make Money, Google Adsense, Job, Lifestyle, Internet, Tips and Tricks, Technical, Smartphone, Computer, Laptop, Online Banking, YouTube Channel, Website, Blogger, Social Media Activities, Latest, and more info.

2 thoughts on “Old Normal TV Ko Smart TV Kaise Banaye | Old Normal TV को स्मार्ट कैसे बनाये। TV को स्मार्ट बनाये [हिंदी]”

Leave a Reply

Your email address will not be published.