सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। NTPC , UPSC , ASRB NET / ARS / STO , और UPPRPB ने अलग अलग पदों पर भर्ती लिए विज्ञापन जारी कर दिए गए है। आवेदन की आखिरी तारीख मई 2021 तक है। अब आइये जानते है की कौन से विभाग में कितने पदों पर आवेदन लिए जा रहे है। और आवेदन के लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए इत्यादि। नीचे सभी विभागों के नाम , पद , योग्यता , और अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां दी गयी है।


1. NTPC ET ( National Thermal Power Corporation ) ने Engineering Executive Trainee EET Through GATE के 50 अलग अलग पदों पर भर्ती की घोषणा की है। सभी पद महिलाओं के लिए आरक्षित है।

योग्यता – 

1. अभ्यर्थी के पास सम्बंधित पोस्ट से BE / B.Tech 4 Year Engineering Degree होनी चाहिए।

2. अभ्यर्थी की उम्र 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

3. सभी वर्गों के लिए आवेदन शुल्क ” निशुल्क ” है। 

4. भर्ती होने के बाद न्यूनतम वेतन 40,000 से 1,40,000 है। 

5. आवेदनकर्ता के पास टेक्नोलॉजी और मकैनिकल के क्षेत्र से फुल टाइम बैचलर डिग्री ( Genral के अभ्यर्थियों के लिए 65% SC , ST , OBC के लिए न्यूनतम 55% ) के साथ होनी चाहिए। 

अधिक जानकरी के लिए NTPC द्वारा जारी की गयी Notification को डाउनलोड करके उसका अवलोकन करें। 

कैसे आवेदन करें – दोस्तों इस जॉब के लिए यदि आप योग्य है और आवेदन करना चाहते है तो नीचे दिए गए Apply Now के बटन पर क्लिक करके आवेदन कर सकते है। या आप NTPC की आधिकारिक वेबसाइट भी विजिट कर सकते है। आवेदन की अंतिम तिथि 6 मई 2021 तक है।

                                                    Apply Now

2. UPPRPB ( Uttar Pradesh Police Recruitment & Promotion Board ) ने अलग अलग पदों के लिए आवेदन मांगे है। कुल पद 9534 है। जिसमे SI सहायक निरीक्षक ( Sub Inspector ) के 9027 पद है। Platoon Commander के 484 पद है और Fire Officer के 23 पद है। योग्यता पदों के अनुसार अलग अलग है। आवेदन का शुल्क 400-/ ( सभी वर्गों के लिए ) है। 

योग्यता – 

1. उम्मीदवार की उम्र कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष होनी चाहिए। ( सभी वर्गों के लिए )

2. SI सहायक निरीक्षक ( Sub Inspector ) और Platoon Commander ( दोनों ) के पद लिए किसी भी भारत के विश्वविद्यालय से किसी भी विषय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

3. Fire Officer के पद लिए भारत के किसी भी विश्वविद्यालय से Science विषय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

शारीरिक दक्षता ( Physical Eligibility ) –

1. Male अभ्यर्थीयों के लिए ( GEN/OBC/SC ) लिए 168 CMS लम्बाई और , सीना 79-84 के बीच होना चाहिए। और 4.8 KM की दौड़ को 28 मिनट में पूरा करना होगा। वहीँ ST अभ्यर्थीयों के लिए 160 CMS लम्बाई और , सीना 77-82 के बीच होना चाहिए। और 4.8 KM की दौड़ को 28 मिनट में पूरा करना होगा

2. Female अभ्यर्थीयों के लिए ( GEN/OBC/SC ) लिए 168 CMS लम्बाई और , सीना 79-84 के बीच होना चाहिए। और 2.4 KM की दौड़ को 16 मिनट में पूरा करना होगा। वहीँ ST महिला अभ्यर्थीयों के लिए 147 CMS लम्बाई और 2.4 KM की दौड़ को 16 मिनट में पूरा करना होगा

अधिक जानकरी के लिए UPPRPB द्वारा जारी की गयी Notification को डाउनलोड करके उसका अवलोकन करें। 

कैसे आवेदन करें – दोस्तों इस जॉब के लिए यदि आप योग्य है और आवेदन करना चाहते है तो नीचे दिए गए Apply Now के बटन पर क्लिक करके आवेदन कर सकते है। या आप UPPRPB की आधिकारिक वेबसाइट भी विजिट कर सकते है। आवेदन की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2021 तक है।

                                                     Apply Now

3. UPSC ( Union Public Service Commission ) ने अलग अलग पदों के लिए आवेदन मांगे है। कुल पद 159 है। जिसमे BSF ( बॉर्डर सेक्यूरिटी फोर्स ) के 35 पद है। CRPF केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के 36 पद है। ( CISF ) केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के 67 पद है। ( ITBP ) इंडियन तिब्बत आर्डर पुलिस के 20 पद और SSB सीमा सुरक्षा बल के केवल 01 पद है। योग्यता पदों के अनुसार अलग अलग है। आवेदन का शुल्क 400-/ ( सभी वर्गों के लिए ) है। एप्लीकेशन फीस General / OBC के लिए 200/- SC / ST के लिए निशुल्क 00/- है। और सभी वर्गों की महिला अभ्यर्थियों के लिए आवेदन निशुल्क 00/- है। आप क्रेडिट , डेबिट या ऑनलाइन नेटबैंकिंग के जरिये पेमेंट कर सकते है।

योग्यता – 

1. उम्मीदवार की उम्र कम से कम 20 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष होनी चाहिए। ( सभी वर्गों के लिए )

2. सभी पदों ( BSF, CRPF, CISF, ITBP, SSB ) के लिए भारत के किसी भी विश्वविद्यालय से किसी भी विषय से स्नातक की डिग्री और शारीरिक दक्षता का होना अनिवार्य है।

शारीरिक दक्षता ( Physical Eligibility ) –

1. Male अभ्यर्थीयों के लिए ( सभी वर्गों के ) लिए 165 CMS लम्बाई और , सीना 81-86 के बीच होना चाहिए। और 100 मीटर की दौड़ को 16 सेकेंड में पूरा करना होगा। और 800 मीटर की रेस को 3 मिनट 45 सेकेंड में पूरा करना होगा। और ऊँची कूद , 3.5 Meter और भाला फेंक 7.26 Kg 4.5 Meter है। 

2. Female अभ्यर्थीयों के लिए ( सभी वर्गों के ) लिए 157 CMS लम्बाई और 100 Meters की रेस को 18 सेकेंड में और 800 मीटर की दौड़ को 4 Min 45 Second में पूरा करना होगा। ऊँची कूद 3 Meter है। 

कैसे आवेदन करें – दोस्तों इस जॉब के लिए यदि आप योग्य है और आवेदन करना चाहते है तो नीचे दिए गए Apply Now के बटन पर क्लिक करके आवेदन कर सकते है। या आप UPPC की आधिकारिक वेबसाइट भी विजिट कर सकते है। आवेदन की अंतिम तिथि 6 मई 2021 को शाम 6 बजे तक है।

                                                       Apply Now

दोस्तों आशा है की यह आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा। और आप लिए जरुरी और सहायक रहा होगा ऐसे ही अपडेट पाने के लिए हमारी वेबसाइट डेली विजिट करे। धन्यवाद। 

By Suraj Pandey

My Solution Hindi - Online Internet Ki Jankari, Hindi Me Jankari, Blogging in Hindi, Online Shopping Tips, SEO, Make Money, Google Adsense, Job, Lifestyle, Internet, Tips and Tricks, Technical, Smartphone, Computer, Laptop, Online Banking, YouTube Channel, Website, Blogger, Social Media Activities, Latest, and more info.

Leave a Reply

Your email address will not be published.