ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए?, घर बैठे पैसा कैसे कमाए?, How to Earn Money Online, दोस्तों क्या आप ऑनलाइन काम करके पैसे कमाना चाहते है?

 
तो आज हम आपके लिए लेकर आये है। ऑनलाइन अर्निंग प्लैटफॉर्म्स जहाँ आपकं करके अच्छे पैसे कमा सकते है। बस आपको मेहनत करने की आवश्यकता है। दोस्तों आप जानते है। की आजकल ऑनलाइन और कंप्यूटर का जमाना है। और ज्यादातर सभी बिज़नेस अब ऑनलाइन शिफ्ट हो रहे है। तो उसके अकॉर्डिंग ज्यादा काम भी बढ़ रहा है तो आज इस आर्टिकल में आपको कुछ इनकम के सोर्स बताने वाले है। जिनकी हेल्प से आप घर बैठे अच्छा खासा पैसा कमा सकते है , और अपना एक अच्छी पहचान बना है। एक अच्छा नेटवर्क Build कर सकते है। 
 
how-to-earn-money-online-in-hindi, make money online in hindi
earn money online
make money online
दोस्तों ऑनलाइन पैसा कामना बहुत ही आसान है। लकिन यह इतना भी आसान नह है कि आप आज आये और आज ही आप लाखों कमा लेंगे। ऐसा नहीं है इसके लिए आप समय देना पड़ेगा। आपको मेहनत करनी होगी। और मेहनत तो हर जगह ही करनी होती है। फिर चाहे यहाँ हो या कहीं और। तो दोस्तों यदि आप मेहनत करने को रेडी है। तो ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स में आपका सवागत है।
ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके – ऑनलाइन इनकम के कुछ पॉपुलर सोर्स है। जो आपको निचे दिए जा रहे है। आप उन्हें ध्यान से पढ़िए। 

1- YouTube चैनल बनाकर पैसा कमाए –

 
दोस्तों आपने यूट्यूब का नाम तो सुना ही होगा। यह विश्व का तीसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है। जो की विश्व के सबसे बड़े सर्च इंजन का Google का एक हिस्सा है। यहाँ रोजाना हर प्रकार की लाखों वीडियोस अपलोड करके पब्लिश की जाती है जिससे लोग लाखों कमाते है। यदि आपके अंदर किसी भी Sector में जैसे (कॉमेडी , फ़ूड , एजुकेशन , टेक्निकल,) या अन्य कोई स्किल ,आईडिया है। तो आप भी यहाँ पर अपना यूट्यूब चैनल बनाकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। इसके लिए आपको किसी प्रकार का कोई पैसा देने की आवश्यकता नहीं होती है। अब आपके मन में सवाल आता होगा की वीडियो डालने का यूट्यूब क्यों पैसा देगा। तो मैं बताना चाहता हु की – यूट्यूब की तरफ से आपको वीडियो अपलोड करने का कोई पैसा नहीं मिलता है। बल्कि आपके वीडियो पर Google एडसेंस (जो की गूगल की एक Advertisement कंपनी है) अपना विज्ञापन दिखता है। जिसके बाद वह उस विज्ञापन का जो भी कीमत रहती है। उसका 50% Google एडसेंस अपने पास रखता है। और बाकि 50% आपको पेमेंट कर देता है। तो यह भी एक अच्छा और genuine तरीका है पैसा कमाने का। दोस्तों यूट्यूब पर पैसा कमाने के लिए आपको अपने यूट्यूब चैनल को Google एडसेंस खाते से लिंक करना अनिवार्य होता है। Google एडसेंस की साडी जानकारी आपको उनकी ऑफिसियल वेबसाइट से मिल जाएगी।

how to earn money online in india

2- ब्लॉग अथवा वेबसाइट बनाकर पैसा कमाए – 

 
दोस्तों ऑनलाइन पैसा कमाने का एक तरीका है वेबसाइट या ब्लॉग बनाकर पैसा कमाना। पहले जान लेते है की वेबसाइट और ब्लॉग में अंतर क्या है। दोस्तों वेबसाइट किसी बिज़नेस या किसी बड़े काम के लिए बनायीं जाती है। जहाँ आप अपने बिज़नेस को ऑनलाइन प्रमोट कर सकते है। शार्ट में कहे तो वेबसाइट आपकी ऑनलाइन दुकान होती है। और ब्लॉग जहाँ आप अपने मन की बात लिख सकते है , जिस क्षेत्र में आपको अच्छी जानकारी है। उसके बारे में आप आर्टिकल लिख सकते है। और जब लोग आपको पसंद करेंगे तो आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ेगा तो आप  ब्लॉग या वेबसाइट को भी Google एडसेंस से मोनेटाइज करके उनका विज्ञापन अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर पर लगाकर अच्छा पैसा कमा सकते है। वेबसाइट और ब्लॉग में यूट्यूब के मुकाबले काफी ज्यादा पैसा मिलता है।

3- Affiliate Marketing

दोस्तो ऑनलाइन पैसा कमाने का एक अच्छा तरीका है अमेज़न और फ्लिपकार्ट व अन्य कंपनियों की Affiliate Marketing | जी हाँ अब चलिए जान लेते है की Affiliate Marketing क्या होती है। दोस्तों Affiliate Marketing मार्केटिंग का मतलब होता है , की अमेज़न और फ्लिपकार्ट या किसी थर्ड पार्टी कंपनी के प्रोडक्ट को सेल करवाना , जब भी आप अमेज़न और फ्लिपकार्ट या किसी थर्ड पार्टी कंपनी में Affiliate Marketing के लिए रजिस्ट्रेशन करते है तब आपको उनकी तरफ से Affiliate डैशबोर्ड मिलता है। जिसमे आपको आपकी इनकम और अन्य डिटेल्स दिखाई देती है। वह पर आपको प्रोडक्ट सर्च का ऑप्शन मिलता है। जब भी आप वहां से कोई भी प्रोडक्ट सर्च करके उसका लिंक जब आप अपने वेबसाइट , यूट्यूब चैनल , या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करते है और कोई आपके दिए हुए लिंक से उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको उसपर कुछ प्रतिशत कमिशन मिलता है  जो की 2% से 20% तक होता है। यह कमीशन प्रोडक्ट के ऊपर निर्भर करता है।

how to earn money at home

4- ऑनलाइन सर्विस प्रोवाइडर – 

 
दोस्तों यदि आपके पास स्किल है , जैसे वेबसाइट बनाना , वेबसाइट SEO करना , वेब डिजाइनिंग , लोगो बनाना , डाटा एंट्री करना , ऑनलाइन टाइपिंग , व अन्य ऑनलाइन स्किल है तो आप लोगो को ऑनलाइन अपनी सर्विस देकर अच्छा पैसा कमा सकते है। अपनी डिमांड के अनुसार। अब आपके मन में सवाल आया होगा की हम अपनी सर्विस कहा और कैसे दें। तो आप को Fiverr की वेबसाइट पर जाना है। और वह पर रजिस्ट्रेशन करके अपनी एक प्रोफाइल बना लेना है। और अपनी सर्विस लिस्ट ( जो आप दे सकते है ) ऐड कर देना है। आपका किस सर्विस का कितना चार्ज होता है , उसको भी ऐड कर दीजियेगा। इससे जब किसी को आपकी सर्विस की requirement होगी तो वह आपसे कांटेक्ट करेगा। जब आप उसका काम कर देंगे तो वह आपको पेमेंट करेगा। उस पेमेंट का 20% हिस्सा Fiverr ले लेता है। बाकि का आपको दे देता है। तो यह भी घर पर बैठकर पैसा कमाने का अच्छा तरीका है।

5- लिंक URL शॉर्टनर टूल्स –

 
दोस्तों लिंक शॉर्टनर टूल्स भी घर बैठे पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा माध्यम है। आइये जान लेते लेते है की लिंक शॉर्टनर टूल्स क्या होता है। दोस्तों आप लोग अक्सर अपने यूट्यूब वीडियोस , आर्टिकल्स , या कोई अन्य कोई लिंक लोगो के साथ शेयर करते होंगे और यदि वह लिंक बहुत बड़ा है तो लिंक शॉर्टनर टूल्स की हेल्प से आप उस लिंक की बहुत ही छोटा कर सकते है। अब बात आती है की इससे पैसा कैसे मिलेगा। तो फ्रेंड्स मैं बताना चाहूंगा की जब भी आप लिंक शॉर्टनर टूल्स की हेल्प से कोई लिंक को छोटा करके किसी को भेजते है। और वह व्यक्ति उस लिंक पर क्लिक करता है। तो वह उस लिंक पर जाने से पहले एक विज्ञापन पेज पर जाता है फिर उस विज्ञापन को स्किप करके आपके भेजे हुए ऑफिसियल लिंक पर जाता है। तो ऑफिसियल पेज पर जाने के पहले जो बिच में विज्ञापन आता है उसी का कंपनी आपको पैसा देती है। तो यह भी एक अच्छा टूल है जिनसे आप अच्छा पैसा कमा सकते है। इसमें आपको ज्यादा समय देने की नहींभी जरुरत नहीं होती , बस लिंक शेयर करना हप्ता है।
कुछ लिंक शॉर्टनर टूल्स प्रोवाइडर वेबसाइट के नाम दिए और लिंक दिए गए है आप चाहे तो अनुभव ले सकते है।
1- shorte.st
2- za.gl

how to earn money online in Hindi

6- ऑनलाइन फोटो सेल करके –

दोस्तों यदि आप फोटो ग्राफ़िंग के शौक़ीन है। तो ऑनलाइन फोटो सेल करके भी आप पैसे कमा सकते है। अब  सोच रहे होंगे की गूगल पर सभी केटेगरी की इतनी सारी फोटोस है। जो की फ्री में डाउनलोड की जा सकती है। तो कोई हमारी फोटो क्यों खरीदेगा। तो मैं आपको बताना चाहूंगा की – गूगल से कोई भी फोटो डाउनलोड तो की जा सकती है , लेकिन कमर्शियल तरीके से प्रयोग नहीं की जा सकती है। क्योकि हर एक फोटो का कोई कोई न कोई ओनर होता है। यदि आप किसी के फोटोज को ऑफिसियल तरीके से न खरीदकर , डायरेक्ट गूगल से डाउनलोड कर लेते है और अपने ब्लॉग ,या यूट्यूब में इस्तेमाल करेंगे और उस फोटो के मालिक को पता चलने पर वह आपके खिलाफ एक्शन ले सकता है , वह व्यक्ति आपको ( Copyright Act 1976 ) के तहत कॉपीराइट स्ट्राइक दे सकता है , जिससे आपका Monetization ससपेंड हो सकता है , कुछ केस में आपका यूट्यूब चैनल या ब्लॉग वेबसाइट गूगल की तरफ से हमेशा के लिए प्रतिबंधित की जा सकती है। इसलिए लोग कमर्शियल प्रयोग के लिए अक्सर फोटो को डाउनलोड न करके खरीद लेते है। तो यदि आप एक अच्छी फोटोग्राफिंग कर लेते है तो ये काम करके अच्छा पैसा कमा सकते है। निचे कुछ वेबसाइट के नाम दिए गए है जिनपर आप रजिस्ट्रेशन करके अपने फोटोज सेल कर सकते है।

7- एंड्राइड एप्लीकेशन बनाकर – 

 
दोस्तों जैसा की आप जानते की आधुनिक समय में बहुत सरे एंड्राइड एप्लीकेशन चल रहे है , और बहुत और इसको बनाने वाले लोगो की बहुत ज्यादा डिमांड है। इसलिए आप भी एंड्राइड एप्लीकेशन बनाना जानते है।  लोगो की डिमांड के अनुसार उनका एप्लीकेशन ाबनकर पैसा कमा सकते है। आप चाहे तो खुद का भी एप्लीकेशन बनाकर पैसा कमा सकते है। यदि आपको कोडिंग नहीं आती है। तो आप थर्ड पार्टी वेबसाइट की हेल्प ले सकते है , जो आपको खुद ही आपका एंड्राइड एप्लीकेशन को कोडिंग करके और फुल डिज़ाइन करके देगी। आपको बस नाम , लोगो , डिस्क्रिप्शन लिखना होगा। इसके बाद आप आपका एप्लीकेशन रेडी हो जायेगा। यह Fully Verified रहता है। आप इसको गूगल प्ले स्टोर में पब्लिश कर सकते है। आप्लिकेशन बनाने के लिए आपको Appsgeyser की वेबसाइट पर जाना होगा वह जाकर आप जिस कैटेगरी का ( वेबसाइट , फ्री वीडियो कॉल मैसेंजर , कीबोर्ड , वीडियो डाउनलोडर , ब्राउज़र  ,मीडिया प्लेयर , फोटो एडिटर , वीडियो एडिटर और बहुत सारे एप्लीकेशन ) एप्लीकेशन बनाना चाहते है। वह पर बना सकते है। यहाँ आपको किसी प्रकार का कोई पैसा नहीं देना पड़ता है। आप इसे फ्री ऑफ़ कॉस्ट बना सकते है। और इसे गूगल एडसेंस से लिंक करके पैसा कमा सकते है।
दोस्तों मैं आशा करता हु की यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। अपनी राय कमैंट्स में जरूर बताये। और ऐसे ही आर्टिकल्स के लिए हमें और हमारे यूट्यूब चैनल को जरूर सब्सक्राइब करें।  धन्यवाद 

By Suraj Pandey

My Solution Hindi - Online Internet Ki Jankari, Hindi Me Jankari, Blogging in Hindi, Online Shopping Tips, SEO, Make Money, Google Adsense, Job, Lifestyle, Internet, Tips and Tricks, Technical, Smartphone, Computer, Laptop, Online Banking, YouTube Channel, Website, Blogger, Social Media Activities, Latest, and more info.

Leave a Reply

Your email address will not be published.