Pay On Delivery Not Available On Amazon in Hindi | Cash on delivery का ऑप्शन कैसे चालू करें

दोस्तों ऑनलाइन शॉपिंग तो आप सभी लोग करते होंगे। और जब से लॉक डाउन लगा है तब से सभी लोग ऑनलाइन शॉपिंग पर डिपेंड होकर रह गए है। लेकिन फ्रेंड्स अक्सर ऑनलाइन शॉपिंग करते समय अक्सर बहुत सारी समस्या आती है। उनमे से एक समस्या है Cash on delivery न मिलना। दोस्तों अक्सर लोग जब भी ऑनलाइन शॉपिंग करते है तब अपने सामान को Cash on delivery मंगवाना पसंद करते है। लेकिन सबसे बड़ी दिक्कत तब आती है जब उन्हें Cash on delivery का ऑप्शन मिलता ही नहीं। Cash on delivery का ऑप्शन कैसे चालू करें खासकर सबसे ज्यादा दिक्कत उन्हें आती है जिनके पास ऑनलाइन पेमंट करने का कोई ऑप्शन नहीं होता है। तो दोस्तों आज इस आर्टिकल में मैं आपकी इसी समस्या का समाधान लेकर आया हु और आशा करूँगा की मेरे बताये हुए स्टेप को फॉलो करने के बाद आपको 99% Cash on delivery का ऑप्शन मिलेगा। तो चलिए जान लेते है पूरा समाधान क्या है। 

 

Cash on Delivery का ऑप्शन कैसे चालू करें

दोस्तों Cash on delivery का ऑप्शन न मिलने की समस्या ज्यादातर Amazon में आती है। और फ्लिपकार्ट में ज्यादातर आर्डर कैंसिल होने की प्रॉब्लम आती है। इसलिए हम अमेज़न और फ्लिपकार्ट दोनों पर Cash on delivery की प्रॉब्लम और उसका Solution बताऊंगा सबसे पहले जान लेते है की आपको Cash on delivery का ऑप्शन क्यों नहीं मिलता है।

Flipkart में Cash on Delivery का ऑप्शन कैसे चालू करें | Cash on Delivery Not Available in Flipkart in Hindi

Cash on delivery न मिलने का कुछ महत्वपूर्ण कारण  –

1- अच्छा और Genuine एड्रेस सेव न करना – Pay on delivery न मिलने का एक महत्वपूर्ण कारण यह भी है की , जब भी शॉपिंग करते है तब आप एड्रेस सही से सेव नहीं करते है। या आधा अधूरा सेव करते है तब भी आपको Cash on delivery न मिलने की सम्भावना कम हो जाती है क्योकि सही एड्रेस न सेव करना या आधा अधूरा एड्रेस सेव करना , डाउटफुल एड्रेस में चला जाता है। इससे भी आपको Pay on delivery नहीं मिलता है ,इसलिए एड्रेस को अच्छे से सेव करे।

Amazon Me Pay on Delivery Kaise Kare

2- ओल्ड या प्रोडक्ट Cancelled अकाउंट प्रयोग करना 

कुछ लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते समय काफी ओल्ड या ऐसा अकाउंट प्रयोग करते है जिसमे पहले से उनके बहुत सरे आर्डर कांसेल्लेड हुए रहते है। इसलिए ऐसे अकाउंट का क्रेडिट ख़राब रहता है इसलिए ऐसे अकाउंट में Cash on delivery का ऑप्शन नहीं मिलता है। अब आप सोच रहे होंगे की कंपनी के साथ क्रेडिट कैसे ख़राब होता है। तो मैं आपको बताना चाहूंगा की ,अमेज़न और फ्लिपकार्ट इंडिया की टॉप इ कॉमर्स कंपनी ही जो अपने कस्टमर की एक्टिविटी और व्यव्हार पर नज़र रखती है। इसलिए जब आप किसी अकाउंट से बहुत सारे आर्डर करे और बाद में लेने से इंकार कर दे या आधे रास्ते में कैंसिल कर दे तब कंपनी के साथ आपका क्रेडिट ख़राब होता है। और आपके अकाउंट में Cash on delivery का ऑप्शन ब्लॉक कर देती है , क्योंकि इससे उन्हें लगता है की यह व्यक्ति सिर्फ एक इंवाइल्ड यूजर है। इसे हमारे प्रोडक्ट में कोई रूचि नहीं है। यह सिर्फ कंपनी को परेशान करने के लिए आर्डर करता है बाद में कैंसिल कर देता है। फिर आपके सामने ऑनलाइन पेमेंट का ऑप्शन बचता है ,वह इसलिए की ऑनलाइन पैमेंट करने के बाद आर्डर कैंसिल का चांस काम होता है।

 

3- रजिस्टर पिनकोड पर Cash on delivery का उपलब्ध न होना

जैसा की आप जानते है की आजकल कोरोना वायरस की वजह से सोशल डिस्टेंसिंग जैसे चीजों पर फोकस किया जा रहा है , इसलिए कंपनी ऐसे पिनकोड या ऐसे एड्रेस जो रेड जोन या कन्टेनमेंट एरिया में है। इसलिए पर Cash on delivery का ऑप्शन ब्लॉक किया है। इसकी कन्फर्मेशन के लिए आप पिनकोड और एड्रेस चेंज करके देख सकते है।

How To Change Shipping Address on Amazon and Flipkart After Order in Hindi 2022 | Amazon Aur Flipkart Me Address Kaise Change Kare

4- Seller के द्वारा ब्लॉक किया गया 

दोस्तों कुछ लोग बोलते है की मेरा एरिया रेड जोन या कन्टेनमेंट एरिया में भी नहीं है। और एड्रेस भी सही से सेव किया हु फिर भी मुझे Cash on delivery का ऑप्शन रहा है। तो दोस्तों यह एक इम्पोर्टेन्ट प्रश्न है – दोस्तों यदि आपने सब कुछ सही से किया है ( Genuine एड्रेस , ग्रीन एरिया , गुड अकाउंट ) फिर भी आपको Cash on delivery का ऑप्शन नहीं मिला तो दोस्तों ऐसा तब होता सेलर की तरफ से ऑप्शन ब्लॉक किया जाता है। जी हाँ दोस्तों जैसा की आप जानते है, की आजकल कोरोना वायरस का दौर चल रहा है। इसलिए सोशल डिस्टेंसिंग और बचाव के लिए ऑनलाइन पेमेंट पर ज्यादा फोकस किया जा रहा है। जिससे इस वायरस से आप या डिलीवरी बॉय संक्रमित न हो सके। लेकिन दोस्तों यह सभी प्रोडक्ट पर लागु नहीं होता है। कुछ प्रोडक्ट पर ही रहता है। बाकि पर Cash on delivery है। इसकी कन्फर्मेशन के लिए आप अलग अलग प्रोडक्ट को चेक आउट करके देख सकते है।

 

तो दोस्तों यह थे वो कारण जिनकी वजह से हमें अक्सर Cash on delivery का ऑप्शन नहीं मिलता है। अब आइये जान लेते है की इसका सलूशन क्या है। 
 
Pay On Delivery Not Available On Amazon in Hindi

दोस्तों Cash on delivery की समस्या से बचने के लिए आपको कुछ स्टेप को फॉलो करना है। जो आपको नीचे निम्नलिखित रूप में दिए गए है। 
1- दोस्तों सबसे पहले आपको एक अच्छा फ्रेश और Genuine अकाउंट का प्रयोग करना है। जिसमे १ से ज्यादा आर्डर कैंसिल न हुए हो। क्योकि यदि किसी अकाउंट में एक से ज्यादा आर्डर कैंसिल हुए हो तो उसमे Cash on delivery का ऑप्शन ब्लॉक कर दिया जाता है। क्योंकि इससे उन्हें लगता है की यह व्यक्ति सिर्फ एक इंवाइल्ड यूजर है। इसे हमारे प्रोडक्ट में कोई रूचि नहीं है। यह सिर्फ कंपनी को परेशान करने के लिए आर्डर करता है बाद में कैंसिल कर देता है।

2- दोस्तों Cash on delivery न मिलने का एक महत्वपूर्ण कारण यह भी है की , जब भी शॉपिंग करते है तब आप एड्रेस सही से सेव नहीं करते है। या आधा अधूरा सेव करते है तब भी आपको Cash on delivery मिलने की सम्भावना कम हो जाती है क्योकि सही एड्रेस न सेव करना या आधा अधूरा एड्रेस सेव करना , डाउटफुल एड्रेस में चला जाता है। इससे भी आपको Cash on delivery नहीं मिलता है ,इसलिए एड्रेस को अच्छे से सेव करे। और पूरा एड्रेस सेव करे। ( उदाहरण के लिए आप इमेज देखें )

3- दोस्तों जब भो ऑनलाइन आप शॉपिंग करे और आपको Cash on delivery न का ऑप्शन न मिले तो आप बैक आकर अपने एड्रेस को एडिट करके पिनकोड चेंज करके देखिये अगर आपको Cash on delivery का ऑप्शन मिलता है तो आप समझ जाइये की आपने जो पिनकोड दिया है। उस पिनकोड पर Cash on delivery उपलब्ध नहीं है  मिलने का एक महत्वपूर्ण कारण यह भी है की रेड जोन या कन्टेनमेंट एरिया में सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना को ध्यान में रखते हुए Cash on delivery का ऑप्शन ब्लॉक रखा जाता है। तो दोस्तों Cash on delivery न मिलने का यह भी एक महत्वपूर्ण कारण है।

4- दोस्तों यदि आप ऑनलाइन कोई सामान आर्डर कर रहे है। और आपने (अच्छा फ्रेश अकाउंट, अच्छा और पूरा एड्रेस) प्रयोग किया है लेकिन आपको आपके पिनकोड पर क्या किसी भी पिनकोड  पर Cash on delivery का ऑप्शन नहीं मिला रहा है। तो इसका मतलब है की जो प्रोडक्ट आप खरीदना चाहते है। उस पर Cash on delivery का ऑप्शन सेलर की तरफ से ब्लॉक किया गया है। क्योकि जैसा आप सब जानते है की कोरोना वायरस की वजह से सोशल डिस्टेंसिंग और संक्रमण को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन पेमेंट पर ज्यादा फोकस किया जा रहा है। इसकी कन्फर्मेशन के लिए आप कोई दूसरा प्रोडक्ट चेक आउट करके देख सकते है। अगर आपको किसी अन्य प्रोडक्ट पर Cash on delivery का ऑप्शन मिल जाता है तो आप समझ जाइये की उस प्रोडक्ट पर Cash on delivery का ऑप्शन सेलर की तरफ से ब्लॉक किया गया है।

तो दोस्तों या थे कुछ ऐसे महत्वपूर्ण कारण जिनकी वजह से आपको दोस्तों Cash on delivery का ऑप्शन नहीं मिलता है। और उसका बहुत महत्वपूर्ण सलूशन है जिसको फॉलो करके आप का Cash on delivery ऑप्शन पा सकते है।





दोस्तों मैं आशा करता हु की आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इस आर्टिकल के बारे में आपके क्या विचार है। कमैंट्स में जरूर बताये। यदि कोई टॉपिक छूट गया हो तब भी कमैंट्स करे मैं आपको रिप्लाई देने की पूरी पूरी कोशिश करूँगा – धन्यवाद 

4 thoughts on “Pay On Delivery Not Available On Amazon in Hindi | Cash on delivery का ऑप्शन कैसे चालू करें”

Leave a Comment